इस अभिनेता को पहले से ही पता था कि ‘मेरी उम्र कम है’, इसलिए जवानी में ही बन बैठा था बूढ़ा

इस अभिनेता को पहले से ही पता था कि ‘मेरी उम्र कम है’, इसलिए जवानी में ही बन बैठा था बूढ़ा
Spread the love

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता संजीव कुमार यदि आज हमारे बीच होते तो अपना 82वां जन्मदिन मना रहे होते। संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई 1938 को सूरत में हुआ था। संजीव कुमार ने कम उम्र और छोटे से फिल्मी करियर में ही बहुत नाम कमा लिया था। संजीव सबसे ज्यादा जाने जाते थे, जवानी में बुढ़ापे का किरदार निभाने के लिए। लेकिन इसके पीछे भी एक दिलचस्प किस्सा है। जो संजीव के करीबी ने बताया था।

सिनेमा की शुरुआत से लेकर अभी तक, लगभग हर दौर में अभिनेता जवानी की तरफ भागते हुए नजर आए हैं। यहां तक कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी 57 साल की उम्र में भरी जवानी वाला किरदार निभाया था। फिल्म ‘सूर्यवंशम’ के ‘हीरा ठाकुर’ तो याद ही होंगे। लेकिन अमिताभ के ही दौर के एक अभिनेता ऐसे भी थे जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में 60 साल के बुजुर्ग व्यक्ति का किरदार निभाया था। ये अभिनेता थे संजीव कुमार।

संजीव कुमार ने जितनी फिल्मों में भी काम किया है उनमें से अधिकांश में उन्होंने बुढ़ापे वाले किरदार निभाए हैं। संजीव कुमार का कहना था कि ऐसा कर वो अपने अरमान पूरे कर रहे हैं। दरअसल एक बार जब संजीव कुमार से इस बारे में पूछा गया कि ‘आप भरी जवानी में बुढ़ापे वाले किरदार क्यों निभाते हैं?’ इस सवाल का जवाब अभिनेता ने कुछ इस तरह दिया था।

सवाल के जवाब में संजीव कुमार ने कहा, ‘मेरा हाथ देखकर एक बार किसी ज्योतिषी ने बताया था कि मेरी उम्र ज्यादा लंबी नहीं है। बूढ़ा होना मेरे नसीब में नहीं है। इसलिए फिल्मों में बूढ़ा बनकर बुजुर्ग होने का अरमान पूरा कर रहा हूं।’ और वाकई उनकी ये बात सच साबित हुई। इस बात की जानकारी उनके एक बेहद करीबी ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान दी थी। संजीव कुमार का महज 47 साल की उम्र में निधन हो गया था।

सूरत में जन्मे संजीव कुमार के छोटे भाई का निधन भी कम उम्र में हो गया था। जिसके चलते ये बात उनके मन में भी घर कर गई थी कि उनके परिवार में पुरुषों की उम्र ज्यादा लंबी नहीं रहती। इसे कई लोग उनका अंधविश्वास भी कहते थे। गौरतलब है कि संजीव कुमार अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता रहे हैं। उन्होंने अपने छोटे से जीवनकाल में कई फिल्मों के किरदारों को अमर कर दिया। फिल्म शोले में निभाया हुआ उनका किरदार ‘ठाकुर’ आज भी लोगों के जेहन में है।

 

Right Click Disabled!