कांग्रेस ने अपराधिक नेताओं की सूची सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किये जाने के आदेश का स्वागत किया

कांग्रेस ने अपराधिक नेताओं की सूची सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किये जाने के आदेश का स्वागत किया
Spread the love

नई दिल्ली

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि राजनीति और अपराध, राजनीति और अपराधी समंदर के वो दो किनारे हैं, जिनका कभी मिलन नहीं होना चाहिए, इसी बात को मद्देनजर रखते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने आज एक ऐतिहासिक निर्णय दिया है।

राजनीति का शुद्धीकरण करने के लिए एक निर्णय दिया है कि राजनीतिक दल जिन-जिन कैंडिडेट्स को टिकट दी है, चाहे वो विधानसभा का चुनाव हो, चाहे लोकसभा का चुनाव हो, कौन से, किस थाने में उनके खिलाफ केस दर्ज हैं, किस अपराध के चलते उनके खिलाफ केस दर्ज हैं, कौन सा मुकदमा उन पर चल रहा है, उनमें ऐसी क्या बात है कि अपराध जो हुआ है, ये जिस केस में वो अपराधी हैं, इस बात को चलते हुए फिर भी उनको टिकट दी जाए, इस बात की क्या जस्टिफिकेशन है, क्या कारण है।

सुप्रीम कोर्ट ने ये निर्णय दिया है कि हर राजनीतिक दल को अपनी वैबसाइट पर, सोशल मीडिया के माध्यम से अखबार में इश्तेहार के माध्यम से ये सूची जारी करनी पड़ेगी और ये लिस्ट छापनी पड़ेगी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय का स्वागत करती है। ये फैसला हिंदुस्तान की राजनीति के शुद्धिकरण करने के लिए एक अहम फैसला है।

राजनीति को अपराध और अपराधी मुक्त करने के लिए अहम फैसला है। सही मायने में इस देश की राजनीति को स्वच्छता की ओर ले जाना है और अपराध मुक्त बनाना है तो ये इस दिशा में जाने के लिए एक अहम मील का पत्थर साबित होगा।

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक निर्णय श्री राहुल गांधी द्वारा राजनीति के अपराधीकरण के खिलाफ जो लड़ाई थी और है। श्री राहुल गांधी का जो ये लक्ष्य रहा है कि राजनीति को अपराध और अपराधी मुक्त बनाना है, ये उस लड़ाई की जीत है। आज एक तरफ यह ऐतिहासिक फैसला आया है, इस देश की राजनीति के शुद्धिकरण के लिए। स्वाभाविक है कि प्रश्न उठता है, कि क्या हर राजनीतिक दल में नीयत और नीति है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर अमल करे?

प्रश्न उठता है कि क्या राजनीतिक दल उस दिशा में चल रहे हैं, कि इस देश की राजनीति अपराध और आपराधियों से मुक्त रहे? वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने एक ऐसे व्यक्ति को आज ही के दिन कर्नाटक सरकार में मंत्री बना दिया है, जिसके खिलाफ भ्रष्टाचार के 15 केस चल रहे हैं।

Right Click Disabled!