कोरोना के चलते मास्क व सेनिटाइजर की जमकर कालाबाजारी

कोरोना के चलते मास्क व सेनिटाइजर की जमकर कालाबाजारी
Spread the love

रायपुर

कोरोना का कहर और ऊपर से मेडिकल और सेनिटाइजर उत्पादकों की कालाबाजारी की दोहरी मार झेलने के लिए आम नागरिक मजबूर हो गया है। सरकार की सतर्कता और जागरूकता अभियान कालाबारियों के आगे जैसे नतमस्तक हो गया है। शहर के शास्त्री मार्केट स्थित लोकल सेनिटाइजर और ब्रांडेट डेमेज साबुन बेचने वालों की निकल पड़ी है। मुंह मांगा दाम में फिनाइल गोली के साथ ब्रांडेड डेमेज साबुन और सेनिटाइजर बेचकर एक रात में ही मालालमाल हो गए है। नागपुर की घटिया सेनिटाइजर को ब्रांडेट से दोगुनी कीमत पर बेच रहे है।

सरकार की सतर्कता के बाद भी प्रशासनिक अमला नगर गिनम, खाद्य और औषधि विभाग, पुलिस विभाग बड़े और ब्रांडेड मेडिकलों को छोड़कर छोटे-मोटे मेडिकल स्टोर्स पर छापामार कार्रवाई कर रही है। थोक में काम करने वाले व्यापारी नागपुर में बने साबुन और सेनिटाइजर को रिटेलरों को खपा रही है। वहीं ब्रांडेड साबुन, मास्क और सेनिटाइजर की जगह घटिया उत्पाद दोगुनी कीमत पर उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है।

पिछले तीन दिनों में बाजार से ब्रांडेड कंपनियों के उत्पादों की कालाबाजारी खुले आम हो रही है। सरकारी अमला वहां तक आज तक नहीं पहुंची है छोटे मोटे दुकानदारों को चमका कर समझाश देकर लौट गई है। जबकि इन दुकानों पर्याप्त मात्रा में साबुन सेनिटाइजर, मास्क गोडाउन में भरे पड़े है। अपने स्तर पर दोगुनी दाम पर यहीं मांग होने पर दूसरे व्यापरियों को दोगुनी कीमत पर सप्लाई दे रहे है और माल नहीं होने का रोना रो रहे है।

जोन स्तर पर अभियान चलाकर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मास्क एवं सैनिटाइजर की जमाखोरी, कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने अधिनियम का पालन करवाने के लिए सभी जोन कमिश्नरों को आयुक्त ने निर्देशित किया है। संबंधितों पर एफआइआर दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं। बड़े ब्रांड और बड़ी दुकानें जो अपने आप को ओरिजनल दवाई की दुकान मानते है ऐसे लोगों की दुकानें शास्त्री चौक, मेकाहारा,जीई रोड में देखी जा सकती है।

जहां लगी भीड़ लूटने के लिए तैयार है और जिला प्रशासन तमाशबीन बनी हुई है। बड़े ब्रांड और नाम वाली दुकान बेधड़क सेनिटाइजर और मास्क अनाप-शनाप रेट में बेच रहे है और कालाबाजारी कर रहे और लोग ्विश्वास के साथ आते है। जहां पर सरकार, जिला प्रशासन और नगर निगम के अमले ने हिम्मत नहीं दिखाई कि वहां जाकर कार्रवाई करें और कालाबाजारी रोक कर जनता को राहत दिलाए।

Right Click Disabled!