कोर्ट ने फैजल फारुक का दोबारा रिमांड देने से किया इनकार

कोर्ट ने फैजल फारुक का दोबारा रिमांड देने से किया इनकार
Spread the love

उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगा मामले में गिरफ्तार राजधानी स्कूल के मालिक फैजल फारुक का दोबारा रिमांड देने से अदालत ने बृहस्पतिवार को इनकार कर दिया। अदालत ने कहा पुलिस ने रिमांड मांगने में पुलिस ने देरी की है। दिल्ली पुलिस ने डीआरपी स्कूल में आगजनी केस में राजधानी स्कूल के मालिक फैजल फारुक का दोबारा रिमांड मांगा था।

कड़कड़डूमा कोर्ट की महानगर दंडाधिकारी ऋचा परिहार ने कहा कि राजधानी स्कूल का मालिक फैजल फारुक वर्तमान में न्यायिक हिरासत में है। आरोपी के खिलाफ दंगों के दो मामले दर्ज हैं लेकिन दोनों एफआईआर में दिए गए तथ्य लगभग एक जैसे ही हैं। राजधानी स्कूल से इलाके में फायरिंग और दंगा भड़काने के मामले में पुलिस उससे तीन दिन पूछताछ कर चुकी है।
पुलिस ने फैजल का रिमांड मांगते हुए कहा कि दंगों के बाबत अब तक 76 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं और डीआरपी कॉन्वेंट स्कूल आगजनी केस में फैजल को उत्तर प्रदेश के देवबंद ले जाने की जरूरत है। वह दंगों से पहले देवबंद भी गया था।

कोर्ट ने कहा कि चूंकि दोनों एफआईआर में दिए गए तथ्य लगभग एक जैसे हैं और घटना को चार महीने बीत चुके हैं। इसलिए कोर्ट आरोपी को फिर से पुलिस रिमांड में नहीं भेज सकती। जब पुलिस ने आरोपी को पहले रिमांड पर लिया था तो इस संबंध में पूछताछ क्यों नहीं की। आरोपी को 20 जून को पहली एफआईआर में जमानत दी गई और उसके बाद पुलिस ने उसे इस मामले में गिरफ्तार कर लिया। उल्लेखनीय है कि 24 और 25 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हुए दंगों में 53 लोगों की जान गई थी और 250 से अधिक घायल हुए थे। दंगों में सरकारी व निजी संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया गया था।

 

Right Click Disabled!