छह दिन में तैयार हुआ 500 बेड का कोविड सेंटर

छह दिन में तैयार हुआ 500 बेड का कोविड सेंटर
Spread the love

दिल्ली को कोरोना वायरस से मुक्त कराने की दिशा में सरकारी कार्यों को गति मिल चुकी है। इसका ताजा उदाहरण खेल गांव में 500 बिस्तरों की क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर है, जिसे महज छह दिन में बनाकर तैयार किया गया है। बुधवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस सेंटर का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया।

सेंटर में 350 बेड पुरुषों और 100 बेड महिलाओं के लिए हैं। इसके अलावा 50 बेड ऑक्सीजन सहित आपात चिकित्सीय सुविधाओं से लैस हैं। यहां हल्के लक्षण वाले कोविड मरीजों को भर्ती किया जाएगा। गंभीर मरीजों को यहां से लोकनायक अस्पताल में रेफर किया जाएगा। इसके साथ ही लगभग 80 डॉक्टर व 150 नर्स तैनात की जाएंगी, जिनके रहने की भी व्यवस्था यहीं होगी। प्रत्येक 30 मरीजों पर एक डॉक्टर व प्रत्येक 15 मरीजों पर एक नर्स तैनात होगी।

इसके अलावा यहां 80 हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) भी बनाई गई है। मरीजों के मनोरंजन के लिए यहां टीवी, बोर्ड गेम्स और चेस समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मरीज के बेड पर अलॉर्म के लिए बटन होगा। उनको पूरी किट जिला प्रशासन की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही मरीजों पर नजर रखने के लिए सभी बेड की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी। मरीजों को मनोचिकित्सीय सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी, जोकि टेलीमेडिसीन के अनुसार होगी।

उपराज्यपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कोविड केयर सेंटर में रोगियों के लिए चिकित्सा सुविधाएं, मनोचिकित्सा सुविधाएं, मनोरंजन केंद्र, इम्यूनिटी बढ़ाने वाला पौष्टिक आहार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित सिविक एजेंसियों को सेंटर में साफ-सफाई एवं अन्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। रिकॉर्ड छह दिन में सेंटर बनाने पर एलजी अनिल बैजल ने डीडीएमए के अलावा डॉक्टरों की गैर-सरकारी संगठन ’डाक्टर्स फार यू’ की भी प्रशंसा की।

 

Right Click Disabled!