जानें क्या है बिटकॉइन

जानें क्या है बिटकॉइन
Spread the love

बुधवार को दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया। इसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया था। अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था।

जानें किसका अकाउंट हुआ हैक 
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स सहित कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को एक साथ हैक कर लिया गया। हर किसी के अकाउंट से एक ही ट्वीट किया गया। आप बिटकॉइन के जरिए पैसा भेजिए और हम आपको दोगुना पैसा देंगे। इसके अलावा लिखा गया कि अब वक्त आ गया है कि हमने समाज से जो कमाया है, उसे वापस लौटाएं। इन ट्वीट के साथ बिटकॉइन के जरिए पैसा देने की बात कही गई।

हैकर्स ने की बिटकॉइन की मांग
उदाहरण के तौर पर बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का समय है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में मुझे जो पेमेंट भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा। आप 1000 डॉलर का बिटकॉइन भेजिए, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा।

क्या है बिटकॉइन ?
बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है। क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी करेंसी है जिसे आप देख नहीं सकते। आसान शब्दों में आप इसे डिजिटल रुपया कह सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी को कोई बैंक जारी नहीं करती है। इसे जारी करने वाले ही इसे कंट्रोल करते हैं। इसका इस्तेमाल डिजिटल दुनिया में ही होता है। इसको कोई बैंक या सरकार कंट्रोल नहीं करती है। भारत में रिजर्व बैंक ने इसे मान्यता नहीं दी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में लेनदेन की इजाजत दे दी है।

 

 

Right Click Disabled!