दिल्ली में कोरोना जांच की कीमत आधी

दिल्ली में कोरोना जांच की कीमत आधी
Spread the love

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आदेश पर दिल्ली में अब कोरोना वायरस की सस्ती जांच हो सकेगी। जल्द ही दिल्ली सरकार इसे लेकर सरकारी और प्राइवेट लैबों को आदेश जारी करेगी। गृह मंत्रालय ने विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद जांच की अधिकतम कीमत 2400 रुपये तय की है।

बुधवार को गृह मंत्रालय ने जारी किए बयान में बताया कि उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर दिल्ली में कोरोना जांच शुल्क 2400 रुपये तय करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही दिल्ली में बृहस्पतिवार से एंटीजन किट्स के जरिए जांच पर फोकस करने के लिए भी कहा है।दिल्ली में 169 केंद्रों को स्थापित किया जा रहा है। अभी तक यह जांच 4500 रुपये में की जा रही है। हालांकि, 25 मई को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने सभी राज्यों से कोरोना जांच की कीमतों को घटाने की सिफारिश की थी, लेकिन दिल्ली में अब जाकर इन कीमतों को कम किया जा रहा है, जबकि तमिलनाडु और तेलंगाना में पहले ही जांच की कीमतों को कम किया जा चुका है।

गृह मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में फिलहाल 242 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां करीब 230,466 लोगों की आबादी है। इन इलाकों में सर्वे शुरू हो चुका है। बीते दो दिन सोमवार और मंगलवार को 177692 लोगों का सर्वे किया जा चुका है। बाकी लोगों का 20 जून तक सर्वे पूरा कर लिया जाएगा।

 

Right Click Disabled!