नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण में सहयोग के लिए कलेक्टर ने उद्योग प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण में सहयोग के लिए कलेक्टर ने उद्योग प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
Spread the love

रायसेन

रायसेन जिले के मण्डीदीप स्थित ऐसोसिएशन ऑफ ऑल इण्डस्ट्रीज के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने उद्योगपतियों के साथ नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में चर्चा की। बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि मण्डीदीप स्थित उद्योगों में बड़ी संख्या में लोग कार्य करते हैं तथा देश-विदेश से भी नागरिक यहां आते हैं। इसलिए मण्डीदीप में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने सभी उद्योगपतियों से कहा कि नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकना तथा इससे संक्रमित व्यक्ति का समुचित ईलाज हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने उद्योगपतियों से अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए आगे बढ़कर नोवेल कोरोना वायरस से बचाव के लिए जनजागरूकता लाने के लिए कहा। साथ ही उद्योगों में काम कर रहे लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने तथा आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी नोवेल कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव संबंधी बैनर लगाए जाने के लिए भी कहा।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में उद्योगपतियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने यहां विदेशों से तथा अन्य प्रदेशों से तकनीकी एवं विशेषज्ञ सेवाओं के लिए आने वाले व्यक्तियों की यात्राओं को स्थगित करें। उन्होंने कहा कि यदि उनके यहां काम कर रहे किसी व्यक्ति में सर्दी, खांसी या नोवेल कोरोना वायरस का अन्य कोई लक्षण दिखाई देता हैं तो उसे वेतन के साथ छुट्टी देकर अलग रखा जाए। साथ ही तत्काल चिकित्सक से स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। उन्होंने फैक्ट्रियों में साफ-सफाई रखने के लिए भी कहा। सीईओ जिला पंचायत श्री अवि प्रसाद ने कहा कि अभी तक नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के ईलाज के लिए कोई दवा नहीं हैं, इसलिए बचाव ही उपचार है।

बैठक में सीएमएचओ डॉ एके शर्मा ने नोवेल कोरोना वायरस के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि नोवेल कोरोना वायरस के लक्षणों में बुखार, सर्दी, खॉसी, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश शामिल है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कोरोना वायरस से जुड़ी शंकाओं का समाधान भी किया। बैठक में ऐसोसिएशन ऑफ ऑल इण्डस्ट्रीज मण्डीदीप के अध्यक्ष श्री राजीव अग्रवाल, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र मण्डीदीप के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गुप्ता सहित सभी उद्योगों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Right Click Disabled!