पीडियाट्रिक कैंसर के बढ़ते केसों को लेकर अब जिला अस्पतालों में भी खुलेंगे OPD

पीडियाट्रिक कैंसर के बढ़ते केसों को लेकर अब जिला अस्पतालों में भी खुलेंगे OPD
Spread the love

रायपुर

पीडियाट्रिक कैंसर के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए प्रदेश के शासकीय विभागों में अलग ओपीडी तैयार की जाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज रायपुर द्वारा जिला अस्पतालों में बीमारी को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों में बढ़ते कैंसर के केस को देखते हुए आंबेडकर अस्पताल में प्रदेश का पहला पीडियाट्रिक आंकोसर्जरी ओपीडी शुरू किया गया है।

इसमें अब तक 10 से अधिक बच्चों की जांच की गई। इसमें तीन बच्चे अलग-अलग कैंसर से पीडि़त हैं। चिकित्सकों द्वारा इनका उपचार भी शुरू कर दिया गया है। आंबेडकर अस्पताल के सर्जरी में विभागाध्यक्ष डॉ. शिप्रा शर्मा ने बताया कि कैंसर में लगभग 10 फीसद केस बच्चों में होते हैं। इसमें अधिकांश केस में परिजन को पता ही नहीं चल पाता है

और बच्चों की अंतिम स्टेज में पहुंचने से मौत तक हो जा रही है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आंबेडकर अस्पताल में अलग से विभाग व ओपीडी की व्यवस्था की गई है। वहीं अब प्रदेश के जिला अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों को प्रशिक्षण देकर अलग विभाग खोलने की पहल की जाएगी। इसके लिए शासन को जल्द ही पत्र लिखेंगे। ताकि व्यवस्था बेहतर तरीके से की जा सके।

Right Click Disabled!