बहरीन ने किया शांति समझौता

बहरीन ने किया शांति समझौता
Spread the love

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को बहरीन के साथ मध्य पूर्व में एक और शांति समझौते की घोषणा की। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट के माध्यम से यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह इस्राइल के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य करेगा।ट्रंप ने कहा कि ‘बहरीन 30 दिनों के भीतर इस्राइल के साथ शांति समझौता करने वाला दूसरा अरब देश है। एक और ऐतिहासिक सफलता। हमारे दो महान दोस्त इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और बहरीन के महाराजा हमद बिन ईसा बिन सलमान अल-खलिफा शांति समझौते के लिए सहमत हैं।’

ट्रंप ने ट्वीट के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, बहरीन और इस्राइल के संयुक्त बयान को साझा किया है। इसमें कहा गया है कि किंगडम ऑफ बहरीन के महाराजा और इस्राइल के प्रधानमंत्री दोनों देशों के बीच शांति की इस पहल के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का आभार व्यक्त करते हैं।ट्रंप की पहल के कारण ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद की अध्यक्षता में 13 अगस्त 2020 को इस्राइल के साथ पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना की घोषणा हुई थी।इसी के साथ ही 15 सितंबर 2020 को यूएई और इस्राइल के बीच होने जा रहे ऐतिहासिक ‘साइनिंग सेरेमेनी’ में अब किंगडम ऑफ बहरीन के महाराजा हमद बिन ने ट्रंप के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। यह सेरेमनी 15 सितबंर को अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में आयोजित की जाएगी।

वहीं, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ‘ये शांति का नया युग है। शांति के लिए शांति। अर्थव्यवस्था के लिए अर्थव्यवस्था। हमने कई साल तक शांति के लिए कोशिशें की हैं।’ बहरीन मध्य पूर्व का चौथा अरब देश बन गया है, जिसने 1948 में इस्राइल की स्थापना के बाद उसे मान्यता दी है। इनके अलावा दो अन्य देश मिस्र और जॉर्डन हैं। जबकि पिछले महीने यूएई ने इस्राइल के साथ शांति समझौता किया है।

 

Right Click Disabled!