बीकॉम ऑनर्स व बीकॉम में दाखिले की राह होगी आसान

बीकॉम ऑनर्स व बीकॉम में दाखिले की राह होगी आसान
Spread the love

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सेज बीकॉम ऑनर्स व बीकॉम में दाखिले की राह इस बार आसान होगी। बीकॉम ऑनर्स में दाखिले के लिए 12वीं में न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी है। वहीं, बीकॉम के लिए 12वीं में कम से कम 40 फीसदी अंकों के साथ पास होने की अनिवार्यता तय की गई है।

प्रशासन ने 2019-20 में गणित में 50 फीसदी अंकों की अनिवार्यता व 12वीं में कम से कम 60 फीसदी अंकों की अनिवार्यता तय की थी। इसका विरोध होने पर प्रशासन ने इस फैसले को वापस लिया था और अंकों की सीमा को 45 फीसदी और 40 फीसदी कर दिया था। सत्र 2018-19 तक इसी फार्मूले से दाखिले होते थे।

अब प्रशासन ने इस साल भी पुराने नियम से ही इन कोर्सेज में दाखिला लेने का फैसला किया है। बीकॉम ऑनर्स पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए छात्र का 12वीं कक्षा में गणित विषय होना जरूरी होगा। साथ ही न्यूनतम योग्यता के रूप में 12वीं में अंग्रेजी या हिंदी में से कोई एक भाषा, गणित, अकाउंट्स, अर्थशास्त्र, बिजनेस स्टडी व कॉमर्स में से किन्हीं तीन विषयों में 45 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी है।

उसके बाद छात्र के चार विषयों के अंकों को मिलाकर मेरिट बनेगी। बीकॉम ऑनर्स में किसी भी स्ट्रीम का छात्र दाखिला ले सकता है। बस उसका 12वीं में गणित में पास होना जरूरी है। वहीं बीकॉम में दाखिले के लिए न्यूनतम अंक की अनिवार्यता 40 फीसदी कर दी गई है।

इसके अलावा छात्रों को कट ऑफ में भी जगह बनानी होगी। पुराने फॉर्मूले से छात्रों को इस कोर्स में दाखिला लेने में आसानी होगी। उल्लेखनीय है कि हर साल कॉमर्स पाठ्यक्रमों की कट ऑफ काफी ऊंची रहती है। डीयू में बीकॉम ऑनर्स व बीकॉम कोर्सेज पॉपुलर कोर्सेज में शुमार हैं।

 

Right Click Disabled!