बैंक खाते को बंद कराने के फायदे

बैंक खाते को बंद कराने के फायदे
Spread the love

कई बार बैंकिंग को लेकर ऐसे कई मामले देखे गए हैं जो बैंक की तरफ से न्यूनतम शेष राशि रखने पर चार्ज लगाने की शिकायत करते हैं। हाल फिलहाल में भी सोशल मीडिया पर कई ग्राहकों ने इस बात को लेकर शिकायत दर्ज कराई है कि कई बैंक न्यूनतम शेष राशि ना रखने पर गैर रखरखाव जैसा चार्ज वसूल कर रहे हैं, वो भी ऐसे समय में जब कोरोना वायरस की वजह से लोगों को पैसों को लेकर परेशानी हो रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने भी बैंकों से ऐसे समय में 30 जून तक गैर रखरखाव जैसे पेनाल्टी ना लगाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि समयसीमा समाप्त हो चुकी है लेकिन उसके बाद भी कई मामले ऐसे सामने आए हैं जहां जून के महीने में ही बैंकों ने गैर-रखरखाव जैसे चार्ज ग्राहकों से वसूल किए हैं।

नवंबर 2014 में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए एक नोटिफिकेशन के तहत बैंक खाते में न्यूनतम शेष राशि ना रखने पर लगाए गए गैर रखरखाव चार्ज से खाते का बैलेंस कभी भी नकारात्मक संख्या में नहीं जा सकता है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बचत खाते में शेष पूरी तरह से न्यूनतम शेष राशि के रखरखाव के लिए शुल्क ना वसूलने के कारण नकारात्मक शेष में बदल जाता है।

 

 

Right Click Disabled!