‘बॉर्डर’ से ‘केसरी’ तक इन फिल्मों में दिखी वीरों की शौर्य गाथा

‘बॉर्डर’ से ‘केसरी’ तक इन फिल्मों में दिखी वीरों की शौर्य गाथा
Spread the love

हाल ही में अजय देवगन ने गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय सैनिकों की शहादत पर फिल्म बनाने का एलान किया है। अजय देवगन की प्रोडक्शन कंपनी अजय देवगन फिल्म्स और सेलेक्ट मीडिया होल्डिंग एल एलपी इसे प्रोड्यूस करेगी। भारत में युद्ध पर आधारित फिल्में बनाना कोई नई बात नहीं है। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध सहित अन्य युद्धों पर कई फिल्में बनाई जा चुकी हैं और इन्हें दर्शकों का खूब प्यार भी मिला है।

बॉर्डर
सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना जैसे सितारों से सजी मल्टीस्टारर फिल्म बॉर्डर का निर्देशन जे पी दत्ता ने किया था। फिल्म में भारतीय सेना की वीरता दिखाई गई है। यह फिल्म भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध पर बनी थी। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिला था। शायद यही कारण है कि इस फिल्म को राष्ट्रीय एकीकरण के लिए बेस्ट फीचर फिल्म का नरगिस दत्त अवॉर्ड भी दिया गया था। तीन नेशनल अवॉर्ड्स जीत चुकी बॉर्डर साल 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

एलओसी कारगिल
संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर अभिषेक बच्चन, अक्षय खन्ना जैसे स्टार्स की इस फिल्म को भी एंटी-पाकिस्तान करार देकर पड़ोसी मुल्क ने बैन कर दिया था। इस फिल्म को भी जे पी दत्ता ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में भी कारगिल युद्ध के हालात को बताने की कोशिश की थी।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक साल 2019 के जनवरी महीने में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में विक्की कौशल ने भारतीय सेना के मेजर विहान सिंह शेरगिल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में दमदार अभिनय की वजह से उन्हें नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उरी द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है।

केसरी
12 सिंतबर 1897 को भारत के सारागढ़ी में हुए महान युद्ध पर आधारित ये फिल्म भारतीय सेना पर बनी सबसे महानतम फिल्मों में से एक है। परतंत्र भारत की सिक्ख रेजीमेंट के 21 सैनिकों ने हजारों पठानों से लोहा लिया और भारत के गौरव को ऊंचा किया। इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में थे, उनके अपोजिट थीं परिणीति चोपड़ा। इसमें अक्षय कुमार वीर बहादुर हवलदार ईशर सिंह के रोल में थे।

पलटन 
फिल्म में लेफ्टिनेंट कर्नल राज सिंह यादव की कहानी बताई गई है। जिन्होंने अपने सैनिकों के समूह के साथ, अपने प्रियजनों से दूर होने के दर्द से निपटने के लिए चीन के सैनिकों से नाथू ला दर्रे की रक्षा के लिए वीरता की मिसाल पेश की थी। इस फिल्म का निर्देशन भी जे पी दत्ता ने ही किया था। यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी।

 

 

 

Right Click Disabled!