‘मोहब्बतें’ और ‘कहो ना प्यार है’ ने पर्दे पर किया कमाल, ‘मिशन कश्मीर’ ने भी खूब ठोकी ताल

‘मोहब्बतें’ और ‘कहो ना प्यार है’ ने पर्दे पर किया कमाल, ‘मिशन कश्मीर’ ने भी खूब ठोकी ताल
Spread the love

90 के दशक के बाद साल 2000 तक आते- आते बॉलीवुड में कहानी, संगीत और टेक्निकल तौर पर कई बदलाव हो चुके थे। फिल्मों में विविधताएं नजर आने लगी थीं। हर तरह की कहानियों को दर्शक पसंद कर रहे थे। साल 2000 सिनेमा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहा। इस साल जहां पर्दे पर मोहब्बतें और कहो ना प्यार है जैसी फिल्में रिलीज हुई तो वहीं मिशन कश्मीर  जैसी फिल्मों ने भी दर्शकों का दिल जीता। चलिए अब नजर डालते हैं साल 2000 में रिलीज हुई कुछ बेतहरीन फिल्मों पर।

मोहब्बतें
साल 2000 की ब्लॉकबस्टर फिल्म मोहब्बतें ने पर्दे पर तहलका मचा दिया था। शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन सहित इस मल्टीस्टार फिल्म में गुरुकुल में पढ़ने वाले बच्चों की प्रेम कहानियां थीं। परम्परा पर प्यार कैसे भारी पड़ता है, ये इस फिल्म में दिखाया गया था। फिल्म के गानों ने दर्शकों पर अपनी जादू चला दिया। खासकर शाहरुख और अमिताभ के बीच टकराव को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

मिशन कश्मीर 
विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में संजय दत्त, ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, सोनाली कुलकर्णी और जैकी श्रॉफ थे। ऑर्मी अफसर संजय दत्त से गलती से एक परिवार मार दिया जाता है। इस घटना में बचे एक बच्चे को वो गोद ले लेते हैं। ये बच्चा ऋतिक रोशन होता है, जो अपने परिवार की सच्चाई पता चलते ही भाग जाता है और एक दिन वो संजय दत्त से बदला लेने लौटता है।

धड़कन
2000 में रिलीज हुई फिल्म धड़कन आज भी फैंस की फेवरेट लिस्ट में शामिल है। फिल्म में देव और अंजलि की प्रेम कहानी को दिखाया गया था। इस रोल को पर्दे पर निभाया था शिल्पा शेट्टी और सुनील शेट्टी ने। लेकिन शिल्पा शेट्टी की शादी एक रईस घर में अक्षय कुमार से हो जाती है। कहानी मोड़ तब लेती है जब एक दिन रईस बनकर सुनील शेट्टी उनकी जिंदगी में लौट आते हैं और शिल्पा शेट्टी को बेवफा समझकर उन्हें बर्बाद करने की कोशिश करते हैं।

रिफ्यूजी
जे पी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म से अभिषेक बच्चन और करीना कपूर ने अपने करियर की शुरुआत की थी। कारोबार के हिसाब से तो ये फिल्म खास कमाई नहीं कर पाई थी लेकिन इसे रिव्यूअर्स ने ठीक ठाक फिल्म बताया था।ये एक ऐसे शख्स की कहानी थी जो लोगों को बॉर्डर पार कराता है लेकिन एक दिन उसे एक लड़की से प्यार हो जाता है।

कहो ना प्यार है
अभिषेक बच्चन के अलावा इस साल राकेश रोशन के बेट ऋतिक रोशन ने भी फिल्मों में धमाकेदार डेब्यू किया। पर्दे पर एक खूबसूरत कहानी के साथ ऋतिक को दर्शकों ने खूब पसंद किया। उनके डांस मूव्स ने लोगों को दीवाना बना दिया। इस फिल्म में ऋतिक की अपने रोल के लिए मेहनत साफ झलक रही थी। इसी वजह से कहो ना प्यार है साल 2000 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

 

 

 

Right Click Disabled!