संक्रमित मरीज का किया गया डबल लंग्स ट्रांसप्लांट

संक्रमित मरीज का किया गया डबल लंग्स ट्रांसप्लांट
Spread the love

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। वायरस से सबसे ज्यादा खतरा पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे मरीजों और बुजुर्गों को है। वहीं, देश में पहली बार कोरोना से जूझ रहे मरीज का डबल लंग्स (फेफड़ों) ट्रांसप्लांट किया गया।

डॉक्टरों ने बताया कि 32 वर्षीय मरीज का लंग्स ट्रांसप्लांट तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के अस्पताल में किया गया। रिजवान नाम के इस मरीज का इलाज करने वाले डॉ संदीप अट्टवार ने बताया कि वह सारकॉइडोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित था।
उन्होंने बताया कि मरीज के फेफड़ों में फाइब्रोसिस हो गया था, जिसके चलते उसके फेफड़े बुरी तरह खराब हो गए। इस दौरान वह कोरोना की चपेट में आ गया। अट्टवार ने बताया कि जब मरीज के फेफड़े खराब हुए तो, शरीर में ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि हो गई।

डॉक्टर ने बताया कि हमने रिजवान के लिए फेफड़ों की तलाश की। संयोग से उसके फेफड़ों से मेल खाने वाला एक मरीज कोलकाता में मिला, जिसे ब्रेनडेड घोषित किया जा चुका था। इसके बाद ऑपरेशन कर मरीज का डबल लंग्स ट्रांसप्लांट किया गया। उन्होंने बताया कि रिजवान चंडीगढ़ का रहने वाला है। अभी उसकी स्थिति सामान्य है, जिसके बाद हमने उसे शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी।

 

Right Click Disabled!