सुप्रीम कोर्ट को मिल सकते है 4 नए जज, कोलेजियम ने केंद्र को भेजी सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट को मिल सकते है 4 नए जज, कोलेजियम ने केंद्र को भेजी सिफारिश
Spread the love

नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट को अगले कुछ दिनों के अंदर नए जज मिलने की उम्मीद है। जस्टिस अभय मनोहर सप्रे के रिटायर होने और जजों के नए पद सृजित होने के बाद अब उम्मीद है कि जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में चार नए जज नियुक्त होंगे। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने 4 नए जजों के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार के पास भेज दी है अब इस पर केंद्र सरकार को फैसला करना है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने अपनी मीटिंग में हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राम सुब्रमण्यन, पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस कृष्ण मुरारी, राजस्थान हाईकोर्ट के आर रविंद्र भट्ट और केरल हाई कोर्ट से हृषिकेश रॉय के नाम की सिफारिश सरकार को भेज दी है।
कानून और न्याय मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों में ही सरकार इस पर निर्णय लेकर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम को जानकारी दे देगी। जस्टिस एएम सप्रे 27 अगस्त को रिटायर हो गए। इससे पहले इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 31 से बढ़ाकर 34 करने के विधेयक पर हस्ताक्षर किया था। राष्ट्रपति कोविंद के हस्ताक्षर के बाद इस संबंध में 12 अगस्त को राजपत्र भी जारी कर दिया गया।
अब राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश समेत कुल जजों की संख्या 34 होगी। सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 10 फीसद बढ़ाए जाने का विधेयक संसद ने पिछले दिनों पारित कर दिया था। इस विधेयक में चूंकि जजों की बढ़ी हुई संख्या के मुताबिक सरकारी खजाने से धन आवंटित कराना भी था, इस कारण वित्त विधेयक के रूप में भी संसद की दोनों सदनों से पारित भी करवाना पड़ा। दोनों सदनों से पारित होने के बाद विधेयक को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया था।

Right Click Disabled!