होल्डर और स्टोक्स की छलांग

होल्डर और स्टोक्स की छलांग
Spread the love

कोविड-19 की वजह से कई महीनों से बंद पड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंटों की लंबे समय बाद शानदार अंदाज में वापसी हो गई है। इसकी शुरुआत इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच के रूप में हुई। कोरोना काल में कई बदलावों के साथ खाली स्टेडियम में हुए मैच में कप्तान जेसन होल्डर के नेतृत्व में वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड को शिकस्त देकर सभी को चौंका दिया। जेसन होल्डर द्वारा मैच की पहली पारी में छह विकेट लेने का इनाम भी अब उन्हें आईसीसी की रैंकिंग में मिला है।

साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत और अपनी टीम की अगुआई करते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल हुआ है। इतना ही नहीं उन्होंने पिछले 20 वर्षों में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक भी हासिल हैं किए हैं।

पहली पारी में 42 रन पर छह विकेट सहित मैच में सात विकेट चटकाने वाले होल्डर ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 862 रेटिंग अंक हासिल किए हैं जो अगस्त 2000 में कर्टनी वाल्श के 866 अंक के बाद किसी कैरेबियाई गेंदबाज के सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं होल्डर पहले टेस्ट के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में 35वें स्थान पर तो ऑलराउंडरों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 485 अंक के साथ शीर्ष पर कायम हैं।

दूसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 431 रेटिंग अंक हासिल किए हैं। जो रूट की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड की अगुआई करने वाले स्टोक्स एजियास बाउल में 43 और 46 रन की पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ नौवें स्थान की बराबरी की जो उन्होंने पिछले साल नवंबर में हासिल किया था। मैच में छह विकेट की बदौलत स्टोक्स गेंदबाजी सूची में तीन स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 30 और 42 रन की पारियों के बाद पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे जबकि मैच में 86 रन बनाने वाले जैक क्रॉउले शीर्ष 100 में शामिल हो गए। मैच में नौ विकेट चटकाकर मैन आफ द मैच बने शेनन गैब्रियल एक स्थान के फायदे से 18वें स्थान पर पहुंचे। उन्हें 46 अंक का फायदा हुआ जिससे वह रविंद्र जडेजा (722) से चार अंक आगे निकल गए। दूसरी पारी में 95 बनाकर वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जर्मेन ब्लैकवुड 14 स्थान के फायदे से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि शेन डाउरिच करियर के सर्वश्रेष्ठ 37 वें स्थान पर है। डाउरिच ने 61 और 20 रन की पारियां खेली|

उधर कोरोना महामारी के कारण मार्च से मैदान पर नहीं उतरने वाले भारतीय क्रिकेटरों ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बरकरार रखी है। कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर हैं। जसप्रीत बुमराह सातवें स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय हैं।

 

 

 

Right Click Disabled!