JNU हिंसा को लेकर देश भर के छात्रों में आक्रोश, जानिए किसने क्या कहा….

JNU हिंसा को लेकर देश भर के छात्रों में आक्रोश, जानिए किसने क्या कहा….
Spread the love

देश की राजधानी दिल्ही में स्थित और अक्सर विवाद में आती जवाहरलाल नहेरु यूनिवर्सिटी (JNU) में कल नकाबपोश भीड़ द्वारा किया गे हमला और कई छात्रों का सर फूटना आदी घटना को लेकर पुरे देश में भिन्न भिन्न यूनिवर्सिटी के छात्रों में तथा कई संघठनो में आक्रोश देखने को मिल रहा है, जिसमे मुंबई के सुप्रसिद्द गेट वे ऑफ़ इंडिया पर भी धरना प्रदर्शन हो रहा है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों पर एक नकाबपोश भीड़ ने बेरहमी से हमला करने के घंटों बाद, देश भर के छात्रों ने भयानक घटना के विरोध में सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। मुंबई में, सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों ने गेटवे ऑफ़ इंडिया पर इकट्ठा हुए और नारे लगाए।
साबरमती इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ वार्डन
साबरमती हॉस्टल के वरिष्ठ वार्डन ने जेएनयू के डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर को संबोधित एक पत्र में अपने इस्तीफे की घोषणा की। पत्र में लिखा गया है, “नैतिक आधार पर इस्तीफा देना। उनकी सुरक्षा प्रदान करना मेरी जिम्मेदारी थी और मैं विफल रहा”, पत्र में लिखा गया है।
अमित शाह ने दिया जांच का आदेश: जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “जांच ठीक से की जानी चाहिए। यह देखा जाना चाहिए कि पिछले 3 दिनों से कौन समस्या पैदा कर रहा था। कल, लोग बाहर से आए थे। अमित शाह ने जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस अपना काम अच्छे से करेगी।
सरकार के सूत्रों ने कहा, जेएनयू के रजिस्ट्रार और प्रो-वीसी ने आज एलजी अनिल बैजल से मुलाकात की और उन्हें स्थिति से अवगत कराया। पुलिस छात्रों से बात करेगी और सबूत इकट्ठा करना शुरू करेगी। 35 छात्रों का मेडिकल पूरा हो चुका है, दोनों एम्स ट्रॉमा सेंटर और सफदरजंग अस्पतालों में हैं।” कथित तौर पर एएनआई को बताया।
डी राजा ने कहा कि ‘कायरतापूर्ण फासीवादी हमला
जेएनयू में हिंसा की निंदा करते हुए, भाकपा महासचिव डी राजा ने मांग की कि गृह मंत्री अमित शाह देश को बताएं कि देश के प्रमुख विश्वविद्यालय में क्या हुआ। यहां पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, राजा ने कहा कि यह “कायरतापूर्ण फासीवादी हमला” जेएनयू के नाम को बदनाम करने और सरकारी नीतियों का विरोध करने वालों पर दमन को उचित ठहराने के लिए एक डिजाइन का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पार्टी मांग करती है कि जेएनयू के शिक्षकों और छात्रों को पर्याप्त सुरक्षा दी जाए। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में रविवार रात हिंसा भड़क उठी, क्योंकि लाठी-डंडों से लैस नकाबपोश छात्रों ने छात्रों और शिक्षकों पर हमला किया और परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, जिससे प्रशासन को पुलिस को बुलाना पड़ा।
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई हिंसा को बर्बर और अत्याचारपूर्ण बताया है और इस घटना में शामिल लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस से कड़ी कार्रवाई की मांग की है। सिंह ने ट्वीट किया, “यह बर्बर, अत्याचारी है और लोहे के हाथ से निपटने की जरूरत है।” जेएनयू के अंदर रविवार रात हिंसा भड़क गई थी क्योंकि लाठी और डंडों से लैस नकाबपोश लोगों ने छात्रों और शिक्षकों पर हमला किया और परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, प्रशासन को पुलिस को बुलाने के लिए कहा, जिसने फ्लैग मार्च किया।
असदुद्दीन ओवैसी ने किया हादसा ‘कायर’
हिंसा की निंदा करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं है कि इन लोगों को शक्तियों द्वारा हरी झंडी दी गई थी। उन्होंने कायरतापूर्ण तरीके से अपने चेहरे को कवर किया था और उन्हें जेएनयू में छड़ और लाठी के साथ प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी। सबसे खराब स्थिति वहाँ है। वीडियो जो दिखाता है कि पुलिस ने उन्हें सुरक्षित मार्ग की अनुमति दी है “। जेएनयू छात्रों पर नकाबपोश लोगों द्वारा हमला करने के बाद विश्वविद्यालय परिसर के दृश्य बर्बरता दिखाते हैं।
स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को समन जारी किया
दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल कल जेएनयू कैंपस के अंदर महिला छात्रों पर हुए हमले को लेकर पुलिस को समन जारी करती हैं। जेएनयूएसयू के अध्यक्ष आइश घोष भी घायलों में शामिल थे और बाद में उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया।
अभिनेता सुशांत सिंह भी गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचते हैं जहां छात्र जेएनयू के छात्रों के खिलाफ कल की हिंसा का विरोध कर रहे हैं। बॉलीवुड अभिनेता स्वरा भास्कर, शबाना आज़मी, मोहम्मद जीशान अय्यूब और तापसी पन्नू, और फिल्म निर्माता अपर्णा सेन और हंसल मेहता ने भी जेएनयू में हिंसा की निंदा की और दिल्ली पुलिस से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।
पुलिस बाहर क्यों खड़ी थी ?- सिब्बल
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सवाल किया कि नकाबपोश पुरुषों ने परिसर में कैसे प्रवेश किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, “कुलपति ने क्या किया? पुलिस बाहर क्यों खड़ी थी? गृह मंत्री क्या कर रहे थे? ये सभी सवाल पूछे जा रहे हैं। यह एक स्पष्ट साजिश है, जांच की जरूरत है,” कांग्रेस नेता ने कहा।
JNU हिंसा को लेकर केजरीवाल ने की बैठक
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कल जेएनयू हिंसा को लेकर अपने आवास पर पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के मंत्री बैठक में उपस्थित थे।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!