कोहली सीमित ओवरों के क्रिकेट में स्मिथ से काफी बेहतर : गंभीर

कोहली सीमित ओवरों के क्रिकेट में स्मिथ से काफी बेहतर : गंभीर
Spread the love

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि जहां तक सीमित ओवरों के क्रिकेट की बात है तो स्टीव स्मिथ की तुलना में विराट कोहली कहीं अधिक बेहतर बल्लेबाज हैं। कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 43 शतक की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं जबकि स्मिथ आठ शतक से अब तक 4000 रन के करीब ही पहुंचे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तीन मैचों की सीरीज के पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पूर्व गंभीर ने कहा, ‘सीमित ओवरों के क्रिकेट में स्टीव स्मिथ की तुलना में विराट कोहली कहीं अधिक बेहतर हैं। दोनों के बीच कोई तुलना नहीं है। मैं सीमित ओवरों के क्रिकेट में कोहली की स्मिथ से तुलना नहीं करूंगा।
मैं असल में देखना चाहता हूं कि स्मिथ किस क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘वह उन्हें चौथे नंबर पर उतारेंगे या तीसरे नंबर पर मौका देंगे और (मार्नस) लाबुशाने को चौथे नंबर पर भेजेंगे। गेंदबाजी विभाग में गंभीर का मानना है कि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी अपनी गति से मंगलवार को शुरू हो रही एकदिवसीय श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों केा परेशान कर सकते हैं। गंभीर ने कहा, ‘मैं यह देखने के लिए रोमांचित हूं कि ये दोनों सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड वॉर्नर या आरोन फिंच जैसे शीर्ष बल्लेबाजों को सपाट पिचों पर कैसी गेंदबाजी करते हैं।

विराट कोहली बनाम स्टीव स्मिथ :-

         मैच    पारी    रन  औसत  100    50

विराट कोहली 242 233 11609 59.84 43 55
स्टीव स्मिथ 118 104 3810 41.41 8 23

उन्होंने कहा, लेकिन सर्वश्रेष्ठ चीज यह है कि उनके पास गति है। वह अपनी गति से विकेट हासिल कर सकते हैं। गंभीर का मानना है कि भारतीय टीम प्रबंधन ने ओल्ड ट्रैफर्ड की तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर शमी को विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले से बाहर रखकर गलती की थी। पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर का मानना है कि शमी वानखेड़े स्टेडियम जैसी सपाट पिच पर कहीं अधिक प्रभावी होंगे। मेरा हमेशा से मानना है कि जब आप सपाट पिचों और वानखड़े या बेंगलुरु जैसे छोटे मैदानों पर खेलते हैं तो आपको गेंदबाजों को अधिक जिम्मेदारी लेनी होती है। मोहम्मद शमी जिस फॉर्म में हैं वह भारत के लिए फायदे की स्थिति है। जसप्रीत बुमराह चोट के बाद वापसी कर रहे हैं लेकिन वह स्तरीय गेंदबाज हैं।

Right Click Disabled!