ओडिशा में पहले कोरोना पाजिटिव मरीज की पुष्टि

ओडिशा में पहले कोरोना पाजिटिव मरीज की पुष्टि
Spread the love

भुवनेश्वर

ओडिशा में पहले कोरोना पाजिटिव मरीज की पहचान हुई है। भुवनेश्वर कैपिटल अस्पताल में दो दिन से भर्ती भुवनेश्वर शहर का एक 31 साल के युवक के शरीर में कोरोना वायरस पाया गया है। एमआरसी में परीक्षण के बाद संपृक्त युवक की रिपोर्ट पाजिटिव पाए जाने की सूचना भुवनेश्वर कैपिटल अस्पताल की तरफ से दी गई है। यह युवक पिछले 6 मार्च को इटली से आया था और दिल्ली में क्वारांटाइन में कुछ दिन तक रहने के बाद 12 मार्च को ट्रेन के जरिए वह भुवनेश्वर लौटा था।

यहां आने के बाद उसे ठंड लगी और बुखार हुआ तो उसने डाक्टर से संपर्क किया। दवा खाने के बावजूद जब वह ठीक नहीं हुआ तो फिर शनिवार को कैपिटल अस्पताल पहुंचा। यहां पर डाक्टरों को उसके शरीर में कोरोना वायरस के कुछ लक्षण मिलने के बाद, उसे तुरंत आइसोलेशन वार्ड में डाल दिया गया। इसके बाद डाक्टरों ने उसके रक्त और स्वाब का नमूना जांच के लिए आरएमआरसी, भुवनेश्वर भेजा। शनिवार शाम को रिपोर्ट आने के बाद पता चला कि उक्त युवक कोविड 19 अर्थात कोरोना वायरस से संक्रमित है।

उक्त व्यक्ति के संक्रमण की रिपोर्ट मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई और शनिवार आधी रात को ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का एक प्रतिनिधि दल कैपिटल अस्पताल पहुंचकर छानबीन शुरू कर दिया है। इस वायरस से किस प्रकार से निपटा जाए कैपिटल अस्पताल के डाक्टर देश के डाक्टरों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आज आपातकालीन बैठक बुलायी गई है।

वर्तमान मे युवक का स्वास्थ्य ठीक होने की बात पता चली है और अब उसे बुखार भी नहीं है। युवक 12 से 14 मार्च तक दो दिन घर में था। ऐसे में आधी रात को ही उसके माता-पिता की भी घर में ही जांच की जा रही है। इसके अलावा युवक 12 मार्च को जिस ट्रेन से जिस कोच में आया था, उसमें उसके साथ एवं आस-पास कौन से लोग थे, उनकी भी जांच की जाएगी। इसके साथ ही भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग व्यवस्था को भी सख्त कर दिया गया है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!