गूगल अपने डूडल में बता रहा है कोरोना वायरस से बचने का तरीका

गूगल अपने डूडल में बता रहा है कोरोना वायरस से बचने का तरीका
Spread the love

क्या आपने आजकल गूगल के डूडल पर गौर किया है…? Dr. Ignaz Semmelweis को गूगल आजकल सम्मानित कर रहा है। आप सोच रह होंगे कि आज Dr. Ignaz Semmelweis का जन्मदिन होगा लेकिन ऐसा नहीं है। अगर जन्मदिन होता तो गूगल ने एक ही दिन में डूडल को हटा दिया होता लेकिन गूगल ने Dr. Ignaz Semmelweis के एक खास डूडल को दो दिन में लगा रखा है।   गूगल के डूडल पर गौर किया दरअसल, Dr. Ignaz Semmelweis के इस खास डूडल को एक खास वजह से गूगल ने पर लगा कर रखा है।

ये खास वजह इस वक्त दुनियाभर में फैली एक खतरनाक बीमारी कोरोना वायरस है। कोरोना वायरस इस वक्त एक वैश्विक संकट है, जो ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका तक पूरी दुनिया में फैल चुकी है। इस बीमरी को फैलने से रोकने का एक बहुत बड़ा तरीका डॉक्टर्स ने हर वक्त हाथों को अच्छे से धोकर रखना बताया है। यह भी पढ़ें:- Vivo V19: कम से कम रोशनी में बेहतरीन पिक्चर्स क्लिक करने वाला सेल्फी स्मार्टफोन Dr. Ignaz Semmelweis वो इंसान थे, जिन्होंने दुनिया को हाथ धोना सिखाया था। उन्होंने पहली बार दुनिया को हाथ अच्छे से धोने का महत्व बताया और ये भी बताया कि कैसे बिल्कुल ठीक तरीके से हाथ को धोया जाए।

Dr. Ignaz Semmelweis हाथ धोने से होने से वाले चिकित्सकीय लाभों की खोज करने वाले पहले व्यक्ति थे। गूगल ने एक डूडल बनाकर लगातार अपने प्लेटफॉर्म में लगा रखा है। इस डूडल में Dr. Ignaz Semmelweis का हाथ धोते हुए एक चित्र है। इसमें एक वीडियो भी है। अगर आप गूगल में दिख रहे डूडल को क्लिक करेंगे तो आपको एक वीडियो देखने को मिलेगा। उस वीडियो में Dr. Ignaz Semmelweis के कार्टून वाले चित्रन में हाथों को अच्छे से धोते हुए दिखाया गया है। हाथ धोने का तरीका इस वीडियो में उन्होंने 6 स्टेप्स में हाथों को ठीक तरीके से धोते हुए दिखाया जा रहा है।

इस वीडियो में वो पहले

  1. हाथों में हाथ धोने के लिए लीक्विड हैंडवॉस लेकर अपनी दोनों हाथों की हथेलियों को अच्छे से रगड़े।
  2. उसके बाद हाथों के पीछे की तरफ सभी उंगूलियों को फैलाकर उनके बीच में हाथों को धोएं, ये चीज एक-एक दोनों हाथों में करें।
  3. उसके बाद दोनों हाथों की अंगुलियों को खोलकर आपस में मिलाकर रगड़कर धोएं।
  4. उसके बाद दोनों हाथों को मुठ्ठी में जोड़कर, दोनों हाथों की अंगुलियों को रगड़कर साफ करें।
  5. उसके बाद दोनों हाथों के अंगूठों को एक-एक रगड़कर साफ करें।
  6. उसके बाद दोनों हाथों के पिछले हिस्से को अपने एक-दूसरे हाथों की अंगूलियों से रगड़कर साफ करें।

उसके बाद अंतिम में साफ पानी से अपने दोनों हाथों को अच्छी तरीके से धो लें। ध्यान रखिए हाथ धोने के लिए अगर आप गरम पानी का इस्तेमाल करें तो ज्यादा अच्छी बात होगी। इस तरह से गूगल ने आजकल Dr. Ignaz Semmelweis का ही एक हाथ धोता हुआ वीडियो डूडल लगा रखा है ताकि लोग इसे देखकर अपने हाथों को ठीक से धोना सीखे और धोकर कोरोना वायरस के भयंकर खतरे से दूर रहें। कोरोना से बचने के लिए क्या करें आपको बता दें कोरोना वायरस का प्रकोप दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है।

इसके प्रकोप से बचने के लिए हाथों को हमेशा ठीक से धोना काफी जरूरी है। लिहाजा आप इस डूडल वीडियो को देखकर इसी तरीके से अपने हाथों को धोएं और हर एक इंसान से दूरी बनाए रखे। भीड़-भाड़ वाले जगहों जैसे पार्टी, फंक्शन, मॉल, सिनेमा हॉल, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, बैंक, स्कूल, ट्यूशन, कॉलेज जैसी जगहों पर ना जाएं। कोरोना का शक होने पर क्या करें भीड़-भाड़ वाली दुकानों पर भी ना जाएं अधिक जरूरत पड़ने पर ही हॉस्पिटल जाएं, रूटिन चेकअप के लिए हॉस्पिटल भी ना जाएं।

हर हमेशा मास्क मुंह में पहनकर ही घर से बाहर निकले। आजकल ज्यादा से ज्यादा घर में रहने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। इसके अलावा भी अगर आपको खांसी, सर्दी, झुकाम जैसी कोई भी चीज होती है तो आप तुरंत अपने-आप को बाकी सभी लोगों से अलग रखें और डॉक्टर या किसी भी प्रशासनिक व्यक्ति को कॉल करके इसकी सूचना दें और कोरोना का चेकअप कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Right Click Disabled!