दालचीनी की चाय से करें सुबह की शुरुआत

दालचीनी की चाय से करें सुबह की शुरुआत
Spread the love

अधिकतर लोगों की शुरुआत सुबह की बेहतरीन चाय से होती है। लेकिन सुबह की चाय ऐसी हो, जो आपको सेहतमंद तो बनाए ही, साथ ही रोगों से लड़ने की भी शक्ति प्रदान करे। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी ही चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप सेहत में सुधार भी ला सकते हैं और खुद को फिट भी रख सकती हैं। आपने दालचीनी के फायदे तो सुने ही होंगे। अब जानिए इसकी चाय से आप कैसे एकदम फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स।

जानिए दालचीनी की चाय के फायदे –

अगर सुबह की शुरुआत आप दालचीनी की चाय से करते हैं तो आपकी पाचन शक्ति भी सुधरेगी, साथ ही आपका वजन भी कम होगा। अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो दालचीनी की चाय का सेवन जरूर करें, क्योंकि सुबह के वक्त में दालचीनी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार होता है जिससे मोटापे को कम करने में भी मदद मिलती है।
दालचीनी से बीपी को नियंत्रित रखा जा सकता है, साथ ही बीमारियों के खतरे को भी कम करने के लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद है। इसमें पॉलिफीनॉल एंटीऑक्सीडेंट होता, जो बीपी कंट्रोल करने में मददगार है।
अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है जिसमें कारगर है दालचीनी की चाय। इसके नियमित सेवन से आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।
दालचीनी की चाय हार्मोन में इंसुलिन को अचानक बढ़ने से रोकती है। इस चाय में कैलोरीज नहीं होती तथा यह और अधिक कैलोरीज कम करने में सहायक होती है।
कैसे बनाएं दालचीनी की चाय
1 लीटर पानी में 2 चम्मच दालचीनी का पावडर डालें। इसके साथ ही इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें और इसे अच्छी तरह से उबाल लें और हर सुबह इसका सेवन करें।
Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!