सब्जियों को कैसे करें सैनिटाइज

सब्जियों को कैसे करें सैनिटाइज
Spread the love

कोरोना वायरस को लेकर इस वक्त सभी परेशान हैं। इस संक्रमण से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाए जा रहे हैं, वहीं साफ-सफाई का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर संक्रमण से बचना है तो घर की सफाई का पूरा ध्यान रखना बहुत आवश्यक है, वहीं खाने-पीने की चीजों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सब्जियां व दूध के पैकेट ये सभी सामान बाहर से लाने के बाद इन्हें साफ करना भी बहुत जरूरी है। अगर बात की जाए सब्जियों की तो इन्हें सैनिटाइज करके ही अपने फ्रिज़ में रखें। आखिर कैसे करें सब्जियों को सैनिटाइज? आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स-

गर्म पानी करके इसमें 1 चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से पहले सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद फिर पानी से धो लें। पानी से धोने के बाद ही सब्जियों को फ्रिज में रखें। पानी में 1 कप एप्पल साइडर सिरका लें। इसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं और इससे पहले पूरी सब्जियों को धो लें। इसके बाद नल के नीचे रखकर पानी से 1 बार और सब्जियों को धो लें।

पानी में बैकिंग सोडा और सेब का सिरका मिलाएं। इससे सब्जियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद हल्का गर्म पानी करें और 1 बार फिर सब्जियों को धो लें। हल्का गर्म पानी करें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें और नमक डालें। इस पानी में सब्जियों को डाल दें और अच्छी तरह से इन्हें साफ करें। इसके बाद नल के नीचे रखकर अच्छी तरह सब्जियों को धो लें। गर्म पानी में नमक डालें, साथ में सिरका मिला लें। गर्म पानी में सब्जियों को अच्छी तरह रगड़कर धोएं। इसके बाद पानी से 1 बार फिर सब्जियों को धो लें।
Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!