भारत का ऑनलाइन बाजार 2025 तक चार अरब डॉलर का हो जाएगा

भारत का ऑनलाइन बाजार  2025 तक चार अरब डॉलर का हो जाएगा
Spread the love

भारत का ऑनलाइन वीडियो बाजार 2025 तक चार अरब डॉलर का हो जाएगा, जिसमें सब्सक्रिप्शन सेवाओं का योगदान 1.5 अरब डॉलर से अधिक और विज्ञापन का योगदान 2.5 अरब डॉलर का होगा।

डिज्नी इंडिया के स्वामित्व वाली स्ट्रीमिंग सेवा डिज्नी+ हॉटस्टार इस वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देगी। 2025 तक कुल ऑनलाइन वीडियो राजस्व का संभावित 25 फीसदी हिस्सा डिज्नी+ हॉटस्टार का होगा।स्वतंत्र रिसर्च और कंसल्टेंसी सर्विसेज फर्म मीडिया पार्टनर्स एशिया (एमपीए) द्वारा लाई गई एक रिपोर्ट, ‘इंडिया इंटेलिजेंस एंड इनसाइट्स: डिज्नी+ हॉटस्टार: भारत के सबसे बड़े प्रीमियम डिजिटल वीडियो प्लेटफॉर्म का भविष्य’ में यह अनुमान जताया गया है।

जी5 की प्रमुख (कस्टमर स्ट्रैटेजी और रिलेशनशिप्स) अनीता नय्यर ने कहा कि, ‘वर्तमान कोविड स्थिति में, दर्शक ऑनलाइन अधिक समय बिता रहे हैं और ओटीटी प्लेटफॉर्म में दर्शकों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। दर्शकों की यह प्रवृत्ति अगले कुछ वर्षों तक जारी रह सकती है। इसलिए, सेवाओं पर विज्ञापन में आने वाले वर्षों में बढ़ने की संभावना है।फिक्की-ईवाई मीडिया और मनोरंजन उद्योग की रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत में टेलीविजन विज्ञापन 2022 तक 388 अरब रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

लाइवमिंट की खबर के अनुसार, इस बीच, अप्रैल के डिज्नी+ के लॉन्च से 2020 की पहली छमाही में सब्सक्रिप्शन के जरिए फायदा हुआ है। एमपीए के विश्लेषण के अनुसार, आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट की अनुपस्थिति के बावजूद, डिज्नी+ ने प्रीमियम टियर सब्सक्राइबर के विकास में सार्थक योगदान दिया।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!