दुनियाभर में पांच लाख हुई मृतकों की संख्या, एक करोड़ से ज्यादा हुए संक्रमित

दुनियाभर में पांच लाख हुई मृतकों की संख्या, एक करोड़ से ज्यादा हुए संक्रमित

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी बीच रविवार को इस खतरनाक वायरस के कारण दुनियाभर में पांच लाख लोगों की मौत हो गई। जहां कुछ देशों में इसका प्रभाव कम हो रहा है वहीं कुछ अब भी इसकी पहली लहर से उबर नहीं पा रहे हैं। नए कोरोना वायरस के कारण होने वाली सांस की बीमारी बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से खतरनाक रही है। हालांकि इसके कारण हुई पांच लाख मौतों में व्यस्क और बच्चे भी शामिल हैं।

वहीं दुनियाभर में कोरोना वायरस से एक करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। हालांकि हाल के कुछ हफ्तों में मृतकों की संख्या में औसतन कमी आई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अमेरिका, भारत और ब्राजील जैसे देशों में रिकॉर्ड सामने आ रहे नए मामलों के साथ-साथ एशिया के कुछ हिस्सों में नए प्रकोपों को लेकर चिंता व्यक्त की है।

रॉयटर्स के अनुसार कोविड-19 से जुड़ी बीमारी से हर 24 घंटे में 4,700 से ज्यादा लोग मर रहे हैं। यह आंकड़ा एक से 27 जून तक औसत आधार पर की गई गणना के अनुसार है। इसके हिसाब से एक घंटे में 196 लोग और हर 18 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। रॉयटर के आंकड़े दिखाते हैं कि अब तक हुई सभी मौतों में से लगभग एक-चौथाई अमेरिका में हुई हैं।

 

Spread the love
Right Click Disabled!