नहीं रहे भारत और मोहन बागान के पूर्व खिलाड़ी मनितोम्बी सिंह

नहीं रहे भारत और मोहन बागान के पूर्व खिलाड़ी मनितोम्बी सिंह
Spread the love

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व डिफेंडर और मोहन बागान के कप्तान रहे मनितोम्बी सिंह का रविवार को 39 साल की उम्र में निधन हो गया। क्लब से जुड़े सूत्रों ने बताया कि उन्होंने मणिपुर के इंफाल के निकट अपने पैतृक गांव में रविवार को सुबह अंतिम सांस ली। वह लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित थे। परिवार ने हालांकि उनकी बीमारी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

उनके परिवार में पत्नी के अलावा आठ साल का बच्चा है। क्लब ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘मोहन बागान परिवार को क्लब के पूर्व कप्तान मनितोम्बी सिंह के असामयिक निधन से गहरा दुख हुआ है।’ क्लब ने कहा, ‘इस मुश्किल समय में हमारी संवेदना परिवार के साथ है। मनितोम्बी सिंह की आत्मा को शांति मिले।’
मनितोम्बी कोच स्टीफन कांस्टेंटाइन के मार्गदर्शन में खेलने वाली उस भारतीय अंडर -23 टीम के प्रमुख सदस्य थे जिसने 2003 में हो ची मिन्ह सिटी में वियतनाम को 3-2 से हराकर एलजी कप जीता था।

सिंगापुर में 1971 में आठ देशों के टूर्नामेंट को जीतने के बाद यह भारत की पहली अंतरराष्ट्रीय खिताबी जीत थी। मनितोम्बी ने 2002 बुसान एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने मनितोम्बी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने अपने संदेश में कहा, ‘यह सुनकर दुख हुआ कि मनितोम्बी सिंह अब नहीं रहे।’ एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने कहा, ‘मनितोम्बी एक प्रतिभाशाली फुटबॉलर और ऊर्जा से भरे हुए खिलाड़ी थे। उनकी आत्मा को शांति मिले।’

उन्होंने कई क्लबों का प्रतिनिधित्व करने के बाद 2003 में मोहन बागान के लिए पदार्पण किया और 2004 में उनकी कप्तानी में टीम ऑल एयरलाइन्स गोल्ड कप की विजेता बनी। वह आखिरी बार मणिपुर राज्य लीग में 2015-16 में खेले थे।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!