जूनो पहुंचा गेनिमीड के पास

जूनो पहुंचा गेनिमीड के पास
Spread the love

पृथ्वी को भेजीं रोचक तस्वीरें
नासा का अंतरिक्ष यान जूनो बृहस्पति ग्रह के चंद्रमा गेनिमीड के निकट से गुजरा और वहां की रोचक तस्वीरें पृथ्वी पर भेजीं। गेनिमीड हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा माना जाता है। यह बृहस्पति के 79 चंद्रमा में से एक है।

645 मील निकट से गुजरा जूनो गेनिमीड के
अपने मिशन के दौरान जूनो गेनिमीड के 645 मील निकट से गुजरा। इसकी दो तस्वीरें मंगलवार को नासा ने जारी की। जिनमें गेनीमेड पर मौजूद क्रिएटर टेक्टॉनिक फॉल्ट और कई गहरे भौगोलिक क्षेत्र नजर आ रहे हैं।

जूनो मिशन की निगरानी टीम का नेतृत्व कर रही हाइडी बेकर ने बताया कि जूनो और जानकारियां भेजता रहेगा। डाटा ‘जूपिटर आईज एक्सप्लोरर’ यानी ‘जूस’ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के 2022 में भेजे जाने वाले मिशन में भी काम आएगा। जूस मिशन गेनिमीड यूरोपा और कैलिस्टो नामक बृहस्पति के तीन बड़े चंद्रमाओं के निकट से गुजरेगा। इसके 2025 में गेनिमीड तक पहुंचने की उम्मीद है। नासा का एक अन्य मिशन यूरोपा कैलिपर इसी दशक के आखिर में लांच होगा। इसका काम यूरोपा में जीवन की संभावना तलाशना होगा।

रंगीन तस्वीर जल्द संभव 
मुख्य कैमरे द्वारा गेनिमीड पर दिन में ली गई तस्वीर ब्लैक एंड व्हाइट है। जूनो ऐसी ही तस्वीर लाल व नीले फिल्टर के साथ जल्द लगेगा। जिससे रंगीन तस्वीर संभव होगी।

Right Click Disabled!