गुमनामी की जिंदगी जी रहीं लगान और गदर की अभिनेत्रियां

गुमनामी की जिंदगी जी रहीं लगान और गदर की अभिनेत्रियां
Spread the love

साल 2001, 15 जून को सिनेमाघरों में दो फिल्में ‘गदर: एक प्रेमकथा’ और ‘लगान’ रिलीज हुईं और दोनों ही सुपरहिट साबित हुईं। दोनों ही फिल्मों ने साल 2001 में इतिहास रच दिया था। फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ रिलीज के समय सबसे ज्यादा कमाई वाली बॉलीवुड फिल्मों से एक थी तो वहीं लगान फिल्म को भारत में टैक्स फ्री कर दिया गया था। इन दोनों ही फिल्मों में नजर आईं अभिनेत्रियों के लिए भी यह मील का पत्थर साबित हुई थीं। हालांकि शुरुआत में ही हिट फिल्में देने के बाद भी आज दोनों ने ही फिल्मी दुनिया से किनारा कर लिया है। या फिर यूं भी कहना गलत नहीं होगा कि दोनों का करियर के मामले में दोनों पिछड़ती चली गईं। जी हां हम बात करे रहे हैं फिल्म गदर में नजर आईं अमीषा पटेल की और फिल्म लगान में नजर आईं ग्रेसी सिंह की।

अमीषा पटेल
‘गदर एक प्रेमकथा’ में नजर आईं अमीषा पटेल का नाम ऐसी हीरोइनों में शुमार है जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक सुपरहिट फिल्म से की थी। एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देने के बाद भी अमीषा को वो स्टारडम नहीं मिला जिसकी शायद उन्हें उम्मीद थी।

ग्रेसी सिंह
‘लगान’ में नजर आईं ग्रेसी ने बॉलीवुड के कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया। पहली ही फिल्म सुपरहिट रही लेकिन फिर भी हीरोइन जल्द ही बॉलीवुड से गायब हो गईं।

करियर की शुरुआत में तीन हिट फिल्में देने के बाद भी नहीं मिला स्टारडम – अमीषा पटेल
अमीषा ने साल 2000 में फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म के हिट होने के बाद साल 2001 में उनकी फिल्म ‘गदर’ ने सच में गदर मचा दी थी। साल 2002 में अमीषा ने बॉबी देओल के साथ फिल्म ‘हमराज’ में काम किया। यह फिल्म भी सुपरहिट रही थी। अमीषा पटेल ने  अपने लंबे करियर में 40 से अधिक फिल्में की हैं बावजूद इसके करियर का ग्राफ ढलता चला गया। अमीषा शायद पहली ऐसी एक्ट्रेस रही हों, जिन्हें अपनी पहली दो फिल्मों से वो स्टारडम मिला जो कई अभिनेत्रियों को अपने पूरे करियर में नसीब नहीं होता है।

अब अमीषा फिल्मों में कम ही दिखाई देती हैं। अमीषा ने साल 2005 में आमिर खान के साथ फिल्म ‘मंगल पांडे’ में काम किया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। साल 2007 में अमीषा ने ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ में बेहतरीन अदाकारी की। फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इसके बाद अमीषा ने भूलभुलैया और रेस 2 जैसी हिट फिल्मों में काम किया लेकिन साइड रोल की वजह से अमीषा को खास पहचान नहीं मिल पाई। जब हिंदी फिल्मों में काम नहीं मिला तो अमीषा ने तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। हालांकि सफलता उन्हें वहां भी नहीं मिली।

ग्रेसी सिंह
ग्रेसी के माता-पिता चाहते थे कि ग्रेसी डॉक्टर या इंजीनियर बने, लेकिन ग्रेसी क्लासिकल डांसर बनना चाहती थीं। ग्रेसी सिंह एक ट्रेंड भरतनाट्यम और ओडिसी डांसर हैं। इसीलिए जब फिल्म ‘लगान’ के लिए उनका स्क्रीन टेस्ट हुआ था तो उन्हें ‘होठों पे ऐसी बात’ पर डांस करने को कहा गया था। अपने इस डांस टैलेंट और एक्टिंग की वजह से ग्रेसी को कई फिल्में ऑफर हुईं। जब ग्रेसी को ‘लगान’ में हीरोइन बनने का मौका मिला तो वो उस रोल में इतना रम गई कि शूटिंग पर आसपास के लोगों से बात तक नहीं करती थीं। ग्रेसी सिंह ने प्रकाश झा की फिल्म ‘गंगाजल’ में अजय देवगन के अपोजिट काम किया लेकिन फिल्म में उनका रोल बहुत छोटा था जिसका उन्हें नुकसान ही उठाना पड़ा। इसके बाद वो 2004 में ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में संजय दत्त के साथ दिखीं।

ग्रेसी ने बॉलीवुड में एंट्री तो बहुत ही शानदार की लेकिन धीरे-धीरे उनका करियर बी-ग्रेड फिल्मों और टीवी पर आकर रुक गया और जल्द ही ग्रेसी ने बॉलीवुड छोड़ दिया। 2008 में उन्होंने कमाल आर खान यानी केआरके की फिल्म ‘द्रेशद्रोही’ की। फिल्मों में गुंजाइश ना देखते हुए ग्रेसी सिंह ने दूरी बना ली और टीवी पर एंट्री की। उन्होंने ‘संतोषी मां’ शो में मुख्य किरदार निभाया। ग्रेसी अब फिल्मी दुनिया से दूर हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता रही हैं।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!