दिल्ली में मानसून

दिल्ली में मानसून
Spread the love

अभी एक सप्ताह और इंतजार, लेकिन अच्छी बारिश की आज भी उम्मीद
राजधानी में 15 जून से मानसून के पूर्वानुमान से उलट मंगलवार को लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून में अभी एक सप्ताह से लेकर 10 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है। कम पश्चिमी दबाव क्षेत्र बनने की वजह से मानसून प्रभावित हुआ है। यही वजह है कि हवाओं को दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचने में अभी और समय लग सकता है। हालांकि, अगले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना बनी हुई है। प्रादेशिक मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून के आगे बढ़ने में अंतराल आ रहा है। इसे लेकर विभाग लगातार निगरानी भी कर रहा है। इस वजह से सात से 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं, बुधवार तक स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी।

शाम को मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं से लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिली। अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने एक दिन पहले लगातार तीन दिन तक झमाझम बारिश होने की संभावना जताते हुए 15 जून तक मानसून के आगमन की संभावना जताई थी। जिसके बाद आगामी आठ जुलाई तक देशभर में मानसून के असर देखने की आंशका थी। मौसम विभाग का अनुमान था कि इस बार मानसून तय समय 27 जून से 12 दिन पहले दस्तक दे देगा। गत वर्ष मानसून ने 25 जून तक दस्तक दी थी।

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 38.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 81 व न्यूनतम 44 फीसदी रहा। दिनभर तेज धूप के बाद शाम को तेज हवाएं चली और मौसम खुशनुमा हुआ। देर शाम तक बारिश का दौर जारी रहा और कहीं-कहीं हल्की बारिश की बूंदे भी दर्ज हुई। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 38.6, लोदी रोड में 37.9, गुरुग्राम में 38.4,  नजफगढ़ में 39.8 और नोएडा में 39.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।  मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में दिल्ली में झमाझम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।  इसके अगले दिन बृहस्पतिवार को भी हल्की बारिश की संभावना है।

औसत श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा
दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार को औसत श्रेणी में दर्ज हुई। केवल नोएडा और गुरुग्राम की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। अगले 24 घंटों में हवा की स्थिति में बदलाव नहीं होगा और करीब एक माह पीएम 10 व पीएम 2.5 का स्तर सामान्य स्तर पर पहुंचेगा।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 113 व फरीदाबाद का 105 रहा। इसके अलावा गाजियाबाद का 141, ग्रेटर नोएडा का 164, गुरुग्राम का 84 व नोएडा का 97 एक्यूआइ दर्ज किया गया।  सफर इंडिया के मुताबिक, अगले 24 घंटों तेज गति से हवाएं चलेंगी और हवा की गुणवत्ता औसत से संतोषजनक श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, करीब एक माह बाद प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम 10 व पीएम 2.5 का स्तर सामान्य रहेगा। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 101 व पीएम 2.5 का स्तर 36 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!