चीन पर लगाया हैकिंग का गंभीर आरोप

चीन पर लगाया हैकिंग का गंभीर आरोप
Spread the love

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने चीन पर वैश्विक साइबर जासूसी अभियान का एक बार फिर आरोप लगाया है। बीजिंग द्वारा इन आरोपों पर नाराजगी जताने के बावजूद इन सहयोगी देशों ने चीन को आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया। चीन की आलोचना करने वाले देशों में अमेरिका के अलावा यूरोपीय संघ (ईयू), ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, जापान और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

इन सभी देशों ने चीन पर वैश्विक साइबर जासूसी का आरोप लगाया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि इस तरह की हैकिंग और साइबर जासूसी हमारी आर्थिक व राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है।

इसके साथ ही, अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने चार चीनी नागरिकों पर अमेरिका और विदेश में दर्जनों कंपनियों, विश्वविद्यालयों और सरकारी एजेंसियों को निशाना बनाने का आरोप लगाया। इन चार चीनी नागरिकों में तीन सुरक्षा अधिकारी हैं जबकि चौथा कॉन्ट्रैक्ट हैकर है।अमेरिका ने कहा है कि हमारी संघीय एजेंसियां जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद व एफबीआई शामिल हैं, वे 50 से ज्यादा तकनीकों की रूपरेखा तैयार करेंगी जिनका इस्तेमाल चीनी निकाय अमेरिकी नेटवर्क को निशाना बनाने में करते हैं।

 

Right Click Disabled!