2021 में छात्रवृत्ति के प्रस्तावों का किया विस्तार

2021 में छात्रवृत्ति के प्रस्तावों का किया विस्तार
Spread the love

जब एक छात्र को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है तो इससे परिवर्तन का एक सिलसिला शुरू होता है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र संतोषजनक जीवन जीने के लिए आगे बढ़ते हैं और समाज में एक सकारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं। उच्च शिक्षा में छात्रों की प्रतिधारण, शैक्षणिक सफलता और स्नातक दर पर वित्तीय सहायता का स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। यूपीईएस में छात्रवृत्ति कार्यक्रम की अभिकल्पना यह सुनिश्चित करने के लिए की गई है कि विषम आर्थिक परिस्थितियों के कारण कोई छात्र अपने शैक्षणिक लक्ष्यों से पीछे नहीं रह पाए।

यूपीईएस कक्षा से बोर्डरूम तक अवसर की खाई को पाटते हुए शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश करने वाली छात्राओं को 20% छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। यह छात्रवृत्ति 2021 में यूपीईएस में प्रवेश लेने वाली सभी छात्राओं को ट्यूशन फीस पर पहले साल के लिए दी जा रही है, जो बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 70% अंक लानेवालों को मिलता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट https://upesforshakti.upes.ac.in/ देखें।
पिछले साल शक्ति छात्रवृत्ति कार्यक्रम ने पूरे भारत से 1300 छात्राओं को लाभान्वित किया, जिससे उन्हें वित्तीय मदद के जरिए गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा हासिल हुई। इस पर विश्वविद्यालय को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड की छात्राओं और उनके परिवारों से जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली। उनमें से अधिकांश छात्राओं ने कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य विज्ञान, डिजाइन और व्यवसाय में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों का विकल्प चुना।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!