पीएम आवास को लेकर बदल गए हैं नियम

पीएम आवास को लेकर बदल गए हैं नियम
Spread the love

भारत में एक बहुत बड़ा गरीब और असहाय वर्ग ऐसा है, जिसके सिर पर छत नहीं है। उन्हीं को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी आवास योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत अब तक लाखों लोगों को उनका घर मिल गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में अगर आपने भी मकान के लिए नामांकन किया था और आपका आवास आवंटित हो गया है, तो ये खबर आपके लिए है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। बदले गए नियम में इस बात का जिक्र किया गया है कि सरकार द्वारा आवंटित किए घर में आपको 5 साल तक रहना जरूरी होगा। अगर आप सरकार की इस शर्त को पूरा नहीं कर पाते हैं, तो आपके आवंटन को निरस्त कर दिया जाएगा।

इन नियमों को लाने का मकसद आवास योजना को लेकर बढ़ती धांधली को रोकना है। अगर आप पांच सालों तक आवंटित किए आवास में रहते हैं, तो उस स्थिति में आपका आवास आपके नाम पर रजिस्टर्ड हो पाएगा।

वहीं अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवंटित हुए मकान का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो विकास प्राधिकरण द्वारा आपको इस योजना से वंचित कर दिया जाएगा। वहीं आपका एग्रीमेंट भी कैंसिल हो जाएगा। ऐसे में आपने जो राशि जमा की होगी, वो आपको नहीं मिल पाएगी।

 

 

Advertisement
Right Click Disabled!