डब्ल्यूएचओ :कड़े उपायों से ही रुकेगा संक्रमण

डब्ल्यूएचओ :कड़े उपायों से ही रुकेगा संक्रमण
Spread the love

अमेरिका में सात जनवरी को आठ लाख, 94 हजार, 490 नए संक्रमित मिले। तीन जनवरी को दस लाख संक्रमित मिलने के बाद से लगातार पांच लाख से ज्यादा संक्रिमत हर दिन मिल रहे हैं। न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया संक्रमण के केंद्र बने हुए हैं।

दुनिया में कोविड संक्रमण जंगल में आग की तरह फैल रहा है। लापरवाही की हवा इस आग को और भड़का रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) चिंतित है कि इस पर काबू नहीं किया, तो कितने ही निर्दोष लोग इसकी चपेट में आएंगे। जहां स्वास्थ्य ढांचा कमजोर है वहां अस्पतालों में भीड़ बढ़ी तो इलाज के अभाव में लोगों की मौत हो जाएगी।

डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम क्षेत्रपाल ने कहा कि मौजूदा हालात में दुनियाभर में कोविड की रोकथाम के लिए हो रहे प्रयास बिखर हुए, दिशाहीन व आधे-अधूरे हैं। इससे वे लोग भी जोखिम में हैं, जो अपने स्तर पर बचाव के नियमों का पालन कर रहे हैं।

उन्होंने बचाव के सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों को सख्ती से लागू करने का आह्वान करते हुए कहा कि ओमिक्रॉन को हल्का मानकर लापरवाह हो जाने की गुंजाइश नहीं है। संक्रमण को काबू करना है, तो सख्त उपाय करने होंगे। भीड़भाड पर नियंत्रण, समाजिक दूरी और मास्क की अनिवार्यता कड़ाई से लागू करने की जरूरत है।

Advertisement
Right Click Disabled!