पाकिस्तान: क्रिप्टोकरेंसी का बड़ा घोटाला

पाकिस्तान: क्रिप्टोकरेंसी का बड़ा घोटाला
Spread the love

पाकिस्तान में क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार में एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। बताया जाता है कि ये लाखों डॉलर का घोटाला है। ये जानकारी पाकिस्तान की फेडरल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एफआईए) की साइबर अपराध शाखा ने दी है। इस ममले में क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार से जुड़ी एक चर्चित कंपनी बिनांस को नोटिस जारी किया गया है।

बताया जाता है कि कई मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन निवेश के दौरान ये घोटाला हुआ। इस बारे में बिनांस कंपनी का क्या रोल रहा है, यह उससे बताने को कहा गया है। अधिकारियों के मुताबिक बिनांस कंपनी से ठोस सवाल पूछे गए हैं। ये कंपनी केमैन द्वीपसमूह में रजिस्टर्ड है। केमैन आइलैंड्स को टैक्स हैवेन यानी कर चोरी का अड्डा माना जाता है।

एफबीआई अपनी जांच से इन नतीजे पर पहुंची है कि पाकिस्तान में ऑनलाइन निवेश में पॉन्जी योजनाओं की तरह के घोटाले हुए हैं। इन निवेश योजनाओं में निवेशकों को लालच दिया जाता है कि अगर वे अधिक लोगों को निवेश के लिए राजी करेंगे, तो उन्हें ज्यादा ऊंची दर से फायदा मिलेगा। एफबीआई के मुताबिक ऐसी योजनाओं में नए निवेशकों की कीमत पर पुराने निवेशकों को कुछ समय तक फायदा पहुंचाया जाता है। कुछ समय बाद स्कीम के संचालक गायब हो जाते हैं। तब तक वे अरबों रुपये का वारा-न्यारा कर चुके होते हैं।

 

Advertisement
Right Click Disabled!