लोकसभा ने मांगी कागज पर आर्थिक खर्च की रिपोर्ट

लोकसभा ने मांगी कागज पर आर्थिक खर्च की रिपोर्ट
Spread the love

संसद की कार्यवाही को पेपरलेस बनाने के लिए कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं संसद परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए भी कई अभिनव प्रयोग किए गए हैं। इसी क्रम में लोकसभा सचिवायल ने अपने विभागों से कागज पर हो रहे आर्थिक खर्च की रिपोर्ट तलब की है। यह रिपोर्ट पिछले सप्ताह मांगी गई थी, लेकिन अभी तक कई विभागों की ओर से त्रैमासिक रिपोर्ट जमा नहीं की गई है। इस बीच सचिवालय की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि 2021 की अंतिम दो तिमाहियों के लिए त्रैमासिक रिपोर्ट अभी तक शाखाओं व अनुभागों से प्राप्त नहीं हुई है। ऐसे में आगे की कार्रवाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। अधिकारियों का कहना है कि कागज पर आर्थिक खर्च की यह रिपोर्ट 21 जनवरी तक देनी है। यह रिपोर्ट सचिवायल की वार्षिक रिपोर्ट का हिस्सा होगी।

संसद परिसर को पर्यावरण के अनुकूल व हरा-भरा बनाने के लिए कई अभिवन प्रयोग किए गए हैं। परिसर में इलेक्ट्रिक कारों, बैटरी से चलने वाले गोल्फ कार्ट और एलईडी लैंप लगाए गए हैं। इसके अलावा संसद में कागज का उपयोग पहले से ही प्रतिबंधित किया गया है।

संसद में अब कई नोटिस, बुलेटिन और रिपोर्ट अब ऑनलाइन प्रकाशित की जाती हैं। सांसदों के लिए ऑनलाइन नोटिस जमा करने और प्रश्नकाल में प्रश्न अपलोड करने के लिए एक नया ऐप बनाया गया है। पहले, उन्हें फॉर्म भरना होता था या लिखित नोटिस जमा करना होता था।

Advertisement
Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!