जनवरी में बीते 32 सालों में सबसे अधिक बारिश

जनवरी में बीते 32 सालों में सबसे अधिक बारिश
Spread the love

शुक्रवार को ही मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए तेज हवाएं चलने के साथ बारिश की संभावना जताई थी। बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया। इससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ ने राजधानी में बारिश का नया रिकॉर्ड बना दिया है। शनिवार तक हुई बारिश को मिलाकर इस वर्ष जनवरी में 69.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो बीते 32 सालों में तीसरी सबसे अधिक बारिश है। इससे पहले 1995 में भी 69.8 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड है। हालांकि, इससे ज्यादा 1989 में 79.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली- एनसीआर में बारिश का दौर जारी रहेगा। सोमवार से मौसम खुलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना जताई थी। ऐसे में तड़के शुरू हुआ बारिश का दौर देर शाम तक जारी रहा। दोपहर में रुक-रुक कर बारिश होती रही और बादल छाए रहे। बीते 24 घंटे में सुबह साढ़े आठ बजे तक 4.9 और शाम साढ़े पांच बजे तक 0.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

दिनभर सूरज न निकलने की वजह से दिन के तापमान में भी अधिक गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान सामान्य से सात कम 14.7 और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का पारा कम होने की वजह से लोग कड़ाके की सर्दी की वजह से दिनभर कंपकपाते  हुए नजर आए। ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों के साथ-साथ हीटर और अलाव का भी सहारा लिया। वहीं, रात नौ बजे के बाद दिल्ली- एनसीआर में तेज बारिश रिकॉर्ड की गई।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!