बिहार सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए आज से शुरू होगा ड्रोन सर्वे

बिहार सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए आज से शुरू होगा ड्रोन सर्वे

पटना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट पटना मेट्रो प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। शुक्रवार को जन्माष्टमी के दिन पहली बार इस प्रोजेक्ट का काम फाइलों से जमीन पर उतरने जा रहा है। इसकी शुरूआत मेट्रो के दोनों कॉरीडोर के अलाइनमेंट के ड्रोन सर्वे के जरिए हो रही है। यह काम दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की टीम करने जा रही रही है। गौरतलब है कि ड्रोन सर्वे के आधार पर ही मेट्रो रूट के लिए जमीन को चिह्नित किया जाएगा।
मिली जानकारी के अनुसार पटना में मेट्रो दो रूट पर दौड़ेगी। पहला कॉरीडोर दानापुर से बेली रोड, पटना जंक्शन, मीठापुर होते हुए एतबारपुर तक है। दूसरा कॉरीडोर पटना जंक्शन से गांधी मैदान, साइंस कॉलेज, राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी, जीरो माइल होते हुए न्यू आईएसबीटी तक प्रस्तावित है।
पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की बोर्ड बैठक में मेट्रो के दोनों कॉरीडोर के निर्माण का काम डीएमआरसी को देने का फैसला हो चुका है। इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेजा जा चुका है। डीएमआरसी को पांच साल में काम पूरा करना है सो वह आज से दोनों कॉरीडोर का ड्रोन सर्वे आरंभ कराने जा रहा है। यह काम 23 अगस्त से 15 अक्टूबर के बीच पूरा होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Right Click Disabled!