चीन पर पड़ी महंगाई की मार, आठ साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

चीन पर पड़ी महंगाई की मार, आठ साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

बीजिंग:

चीन में महंगाई की दर पिछले आठ साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। यहां का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) अक्तूबर में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ा है। खुदरा महंगाई दर को मापने के प्रमुख स्रोत के रूप में सीपीआई पिछले माह 3.8 रहा। इससे पता चलता है कि चीन में सब कुछ बहुत सामान्य नहीं है। चीन सरकार इस कोशिश में भी लगी है कि देश में महंगाई के चलते असंतोष न फैले।

चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स (एनबीएस) के मुताबिक देश में सितंबर में महंगाई दर तीन फीसदी थी जो अक्तूबर में 3.8 पर पहुंचकर 2012 के बाद सबसे ज्यादा रही। इससे पहले चीन सरकार को भी अंदेशा था कि महंगाई दर में इजाफा हो सकता है। उसने अनुमान जताया था कि यह दर अक्तूबर में 3.4 फीसदी से ज्यादा हो सकती है।

चीन की महंगाई दर में इतनी बड़ी तेजी पोर्क की कीमतों में अचानक आए उछाल की वजह से हुई है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अफ्रीकन स्वाइन बुखार की वजह से पोर्क की कीमतों में इतनी बढ़ोतरी हुई है। बीते एक साल में यहां पोर्क की कीमतें दोगुने से भी अधिक हुई हैं। इसके अलावा चीन में पोर्क के बाद सबसे ज्यादा खाए जाने वाले चिकन, डक और अंडे समेत अन्य मांसाहारी वस्तुओं की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल आया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Right Click Disabled!