कर्नाटक उप चुनाव : भाजपा की 15 में से 12 सीटो पर जीत, कांग्रस की करारी हार

कर्नाटक उप चुनाव : भाजपा की 15 में से 12 सीटो पर जीत, कांग्रस की करारी हार
Spread the love

बेंगलुरु

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के रिजल्ट आ गए हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस सिर्फ दो सीटें जीत पाई, जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने कब्जा जमाया। खास बात है कि जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) का खाता नहीं खुला। इस परिणाम के साथ ही येदियुरप्पा सरकार को विधानसभा में पूर्व बहुमत मिल गया है।

बीजेपी ने अथानी, कागवाड़, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानेबेन्नूर, विजयनगर, चिक्काबल्लापुर, के.आर.पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, और कृष्णाराजापेटे सीट पर जीत दर्ज की। कांग्रेस के खाते में शिवाजीनगर और हुनासुरू की सीट गई। जबकि होसाकोटे से निर्दलीय प्रत्याशी शरथ कुमार बचचेगौड़ा ने जीत दर्ज की। अधिक सीटों पर अयोग्य करार दिए गए विधायकों ने बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की।

उपचुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी को विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिल गई है। विधानसभा के आंकड़ों पर नजर डाले तो 222 सदस्यीय विधानसभा में अब बीजेपी के 117 विधायक हो गए हैं। कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस के पास 34 विधायक हैं। तीन विधायक निर्दलीय हैं। बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरूरत है। बीजेपी के पास बहुमत से 5 विधायक अधिक हैं।

इस जीत पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जीतने वाले 12 प्रत्याशियों में से 11 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। मैंने रानीबेन्नूर से जीते बीजेपी प्रत्याशी से वादा नहीं किया था। 11 मंत्री बनाने में कोई समस्या नहीं है। मैं अगले 3-4 दिनों में दिल्ली जाऊंगा और कैबिनेट विस्तार को अंतिम रूप दूंगा।

कर्नाटक के नतीजों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जाहिर की। झारखंड में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश राजनीतिक स्थिरता के बारे में क्या सोचता है और राजनीतिक स्थिरता के लिए देश बीजेपी पर कितना भरोसा करता है, इसका एक उदाहरण आज हमारे सामने है। कर्नाटक में बीजेपी ज्यादातर सीटों पर आगे चल रही है। मैं कर्नाटक के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!