एमसीएक्स ने सोने की गुड डिलीवरी के लिए दो भारतीय रिफाइनर को सूची में शामिल किया

एमसीएक्स ने सोने की गुड डिलीवरी के लिए दो भारतीय रिफाइनर को सूची में शामिल किया
Spread the love

मुंबई, 5 फरवरी, 2021 आत्मनिर्भर भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड ने एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर सोने की गुड डिलीवरी के लिए घरेलू बुलियन रिफाइनर्स को मान्यता देने की शुरूआत की है। इस संबंध में, एक्सचेंज ने बीआईएस-स्टैंडर्ड गोल्ड/सिल्वर के एमसीएक्स गुड डिलीवरी नॉर्म्स का एक दस्तावेज जारी किया है, जो एम्पैनलमेंट की पूरी प्रक्रिया का विवरण देता है। 2020 में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने IS 17278 के अनुसार सोना और चांदी के लिए गुड डिलीवरी मानकों को अधिसूचित किया था।

वर्तमान में, लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन अनुमोदित रिफाइनर के सोना और चांदी के बार्स एक्सचेंज पर डिलीवरी योग्य है। अब, घरेलू रिफाइनर्स के पहले सेट में से, विशिष्ट सुविधाओं के लिए दो रिफानर (1) मेसर्स एम डी ओवरसीज प्रा.लि., यूनिट नं.1 और 6 (शेड क्रमांक), खसरा नंबर 7/2, रामपुरा देहात, काशीपुर रोड, रुद्रपुर जिला, उधम सिंह नगर, उत्तराखंड-263153 और (2) मेसर्स कुंदन केयर प्रोडक्ट्स लि., प्लॉट नंबर 70 और 81, सेक्टर 6-ए, सिडकुल, रानीपुर, हरिद्वार, उत्तराखंड-249407 को सोने के लिए एमसीएक्स गुड डिलीवरी सूची में शामिल किया है।

प्रारंभ में, अंतर्निहित के रूप में गोल्ड 100 ग्राम बार वाले डेरिवेटिव्स कांट्रैक्ट्स में अब डिलीवरी के लिए सूची में शामिल घरेलू रिफाइनर द्वारा रिफाइंड किए हुए गोल्ड बार्स की स्वीकृति शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि कुछ और रिफाइनर जो ऑडिट प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में हैं, उन्हें भी जल्द ही सूची में जोड़ा जाएगा। “यह ऐसे रिफाइनर्स के स्थानीय रूप से रिफाइंड किए गए सोने/चांदी के बार्स की स्वीकृति का मार्ग प्रशस्त करेगा, जो एक्सचेंज के द्वारा सेट किए गए सभी पात्रता मानदंड और परिभाषित टेक्निकल योग्यता ऑडिट्स के साथ-साथ वित्तीय ऑडिट्स की आवश्यक्ताओं को भी पूरा करते हैं।

देश में यह संगठित बुलियन व्यापार के विस्तार की सुविधा प्रदान करेगा और पारदर्शिता को बढ़ाएगा। इस कदम से घरेलू फिजीकल उद्योग के साथ एक्सचेंज की इकोसिस्टम एकीकृत होंगी ऐसी भी उम्मीद है।” ऐसा एमसीएक्स के एमडी और सीईओ श्री पी.एस. रेड्डी ने कहा। एमसीएक्स पर इसकी शुरुआत से अब तक सोना में 118 टन से अधिक और चांदी में 3500 टन से अधिक डिलीवरी दर्ज हुई है।

Photograph-of-PS-Reddy-MD-CEO-MCX.jpg

Right Click Disabled!