पश्चिम बंगाल में आज से उच्च माध्यमिक परीक्षा

पश्चिम बंगाल में आज से उच्च माध्यमिक परीक्षा
Spread the love

कोलकाता

पश्चिम बंगाल में आज से उच्च माध्यमिक परीक्षा शुरू हो रही है। इस बार 7,90,000 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। बोर्ड ने परीक्षा कदाचार मुक्त व शातिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं। सभी केंद्रों के इर्द-गिर्द पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है। परीक्षार्थियों को केंद्रों तक जाने में किसी तरह की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा गया है। माध्यमिक परीक्षा (10वीं बोर्ड) के दौरान प्रश्नपत्रों के लीक होने की घटनाओं के मद्देनजर पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) के प्रश्नपत्रों के पैकेटों में बारकोड लगाने का फैसला किया है।

गुरुवार से शुरू हो रही उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए पहली बार इस तरह का कदम उठाया जा रहा है। माध्यमिक की तरह ही इसमें भी संवेदनशील क्षेत्रों में परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। पहली बार 250 केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर भी लगाए जाएंगे। उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या पांच हजार कम है।

पेपर लीक की घटनाएं व नकल रोकने को इस बार पुख्ता कदम उठाए जा रहे हैं। किसी भी परीक्षार्थी के पास परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन नहीं रहने को सुनिश्चित करने के बाद ही उसे प्रश्नपत्र दिया जाएगा। किसी को भी नकल करते पाए जाने पर उसकी उत्तर पुस्तिका तुरंत ले ली जाएगी। जरुरत पड़ने पर उसका रजिस्ट्रेशन भी रद कर दिया जाएगा। शिक्षकों पर हमला, परीक्षा केंद्रों में तोड़फोड़ करने पर परीक्षार्थियों को निकाल दिया जाएगा। लापरवाही के मामलों में स्कूल की गलती पाए जाने पर उसकी मान्यता भी रद कर दी जाएगी।

इसके साथ ही शिक्षा परिषद ने इस बार संवाद माध्यमों को भी एक जिम्मेदारी सौंपी है। प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी देने वाले संवाद माध्यमों को अब शिक्षा परिषद को यह जानकारी भी देनी होगी कि प्रश्नपत्र कहां से लीक हुए हैं। गौरतलब है कि माध्यमिक परीक्षा के तकरीबन सारे प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही लीक हो गए थे।

Right Click Disabled!