स्थापना दिवस मना रहे गुजरात और महाराष्ट्र

स्थापना दिवस मना रहे गुजरात और महाराष्ट्र
Spread the love

गुजरात और महाराष्ट्र के लिए एक मई का दिन बेहद खास माना जाता है, क्योंकि इस दिन दोनों ही राज्यों का स्थापना दिवस मनाया जाता है। दरअसल, भारत के स्वतंत्र होने के समय गुजरात बॉम्बे प्रदेश का अभिन्न अंग था, लेकिन एक मई 1960 के दिन इसे बॉम्बे प्रदेश से विभाजित कर दिया गया। ऐसे में गुजरात और महाराष्ट्र राज्य का गठन हुआ और तब से ही हर साल एक मई को गुजरात व महाराष्ट्र अपना स्थापना दिवस धूमधाम से मनाते आए हैं।

इस दिन भव्य परेड, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों के जरिये लोगों को ये राज्य अपनी-अपनी संस्कृति, परंपरा और इसके गौरवशाली इतिहास से रूबरू कराते हैं। हालांकि, इस साल कोरोना महामारी के कारण ऐसे कोई भी आयोजन नहीं हो सकेंगे।

इधर, गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ दोनों राज्यों की लड़ाई में सफलता व लोगों के उत्तम स्वास्थ्य की कामना की।उन्होंने ट्वीट के जरिये कहा, ‘आज गुजरात और महाराष्ट्र का स्थापना दिवस है। दोनों ही राज्यों में देश के विकास में ऐतिहासिक योगदान देने वाले उत्कृष्ट लोगों के घर हैं। कामना करता हूं कि दोनों ही राज्य कोरोना के खिलाफ जंग जीतें और वहां के लोग स्वस्थ रहें।’
 

Right Click Disabled!