राजधानी में हर 4 मिनट में एक संक्रमित की मौत

राजधानी में हर 4 मिनट में एक संक्रमित की मौत
Spread the love

राजधानी में कोरोना का संक्रमण कितना भयानक रूप ले चुका है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में प्रत्येक 4 मिनट में एक कोरोना संक्रमित की मौत हो रही है। लगातार बढ़ रहे मौत के आंकड़ों के साथ कुल मृत्युदर में भी इजाफा हो रहा है। आलम यह है कि देश के प्रमुख शहरों में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें दिल्ली में ही हो रही है।

दिल्ली में पिछले 4 दिनों में कुल 1527 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घण्टे में ही 395 लोग दम तोड़ चुके है। हर एक घण्टे में 17 लोग जान गवां रहे है। इस हिसाब से देखे तो प्रति चार मिनट में एक मौत हो रही है। मृतकों की लगातार बढ़ती संख्या के चलते कुल मौत का आंकड़ा भी 15,772 पहुँच गया है। देश के प्रमुख चार शहरों मुंबई, चेन्नई कोलकाता और दिल्ली में सबसे ज्यादा मौते दिल्ली में ही हुई है।   इस समय राजधानी में 4 हजार से ज्यादा मरीज आईसीयू में भर्ती है। इन सभी रोगियों की हालत काफी गंभीर है ऐसे में आने वाले समय में मौत के आंकड़ों में गिरावट होती नहीं दिखाई दे रही है।

मौत के बढ़ते मामलों पर अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ प्रदीप कुमार सिंघल का कहना है कि दिल्ली में पिछले 1 महीने से रिकॉर्ड स्तर पर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अधिक संक्रमित मिलने की वजह से मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है।

उन्होंने बताया कि कोरोना का डबल म्युटेंट और नया स्ट्रेन काफी घातक साबित हो रहा है। इस समय संक्रमित होने के बाद मरीज के फेफड़े तीन से चार दिन में ही खराब हो रहे हैं, और उनको अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। इसके चलते कई लोगों की मौत हो रही है। डॉक्टर के मुताबिक, इस समय जरूरी है कि गंभीर रोगियों को जल्द से जल्द इलाज मिले। साथ ही कुछ और सख्ती भी बरतने की जरूरत है, जिससे संक्रमण के दैनिक मामलों पर लगाम लगाई जा सके।

 

Right Click Disabled!