UPSC Result 2019

UPSC Result 2019
Spread the love

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल परीक्षा 2019 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इसमें इंदौर के रहने वाले प्रदीप सिंह ने पूरे देश में टॉप किया और दूसरे स्थान पर जतिन किशोर आए हैं। प्रतिभा वर्मा ने यूपीएससी सिविल परीक्षा में तीसरा स्थान पाया है। यूपीएससी में इस बार 829 उम्मीदवारों का चयनित किया गया है।

प्रदीप सिंह ने पहला स्थान पाकर अपना सपना तो पूरा किया ही है, साथ ही अपने माता-पिता जी का नाम भी रोशन किया है। प्रदीप सिंह के सफल होने के पीछे भी उनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है। प्रदीप सिंह इससे पहले यूपीएससी की परीक्षा पास कर चुके हैं, उन्हें 93वीं रैंक मिली थी। प्रदीप सिंह के पिता एक पेट्रोल पंप पर काम किया करते हैं। प्रदीप सिंह की यूपीएससी की पढ़ाई में कोई बाधा ना आए, इसके लिए प्रदीप के माता-पिता ने अपना घर तक बेच दिया था। इंदौर में सिविल सेवा परीक्षा का उचित माहौल नहीं होने के कारण ही प्रदीप के पिता ने उसे तैयारी के लिए 2017 में दिल्ली भेजा।

दिल्ली में रहने का खर्च उठाने के लिए जब उनके पास पैसे नहीं थे, तो उन्होंने अपना मकान बेच दिया और खुद स्कीम नंबर-78 में एक छोटे से कमरे में शिफ्ट हो गए। साथ ही इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से बीकॉम करने वाले प्रदीप की मां अनीता ने भी उसकी पढ़ाई के लिए अपने गहने बेच दिए। प्रदीप का सपना है कि अब वह अपने माता-पिता को सभी तरह की खुशियां देकर उनके संघर्ष को खत्म कर पाएं।

 

Right Click Disabled!