लगातार निवेश की आदत से बेहतर होगा आपका भविष्य

लगातार निवेश की आदत से बेहतर होगा आपका भविष्य
Spread the love

कईं लोग शेयर बाजारों में निवेश करने की इच्छा को एक तरफ रखकर यह मान लेते हैं कि उन्हें शुरू करने के लिए बड़ी पूंजी की आवश्यकता होगी। हालांकि, सच्चाई इस धारणा से बहुत दूर है। आप शेयर बाजार में 100 या 500 रुपये प्रतिमाह के निवेश के साथ भी प्रवेश कर सकते हैं। वास्तव में, यदि आप बड़ी संपत्ति बनाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका होगा छोटी राशि का नियमित निवेश करने की आदत विकसित करना है। लगातार निवेश की आदत आपको भविष्य में बेहतर वित्तीय स्थिति में लाएगी।

सबसे बड़ा सवाल यह है कि शुरू कहां से करें। Finology के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) प्रांजल कामरा के मुताबिक, निवेशकों को इस पर विचार करने पर समय बर्बाद करना बंद करना चाहिए क्योंकि विचार करने से आपको कुछ नहीं मिलने वाला। इस बिंदु पर, आपको प्रक्रियाओं के बारे में बहुत अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आगे बढ़ते हुए सब कुछ आपको समझ आने लगेगा। अभी के लिए, आपको शेयर बाजार की कुछ मूल बातों और रणनीतियों को जानना होगा। शुरुआत के लिए, यह पता लगाएं कि आप शेयरों में कितना निवेश करने के इच्छुक हैं और निवेश के लिए अपने लक्ष्य को तय करें। इसके बाद, आप एक ब्रोकर के साथ नामांकन करके आगे बढ़ सकते हैं और अपना डीमैट और ट्रेडिंग खाता शुरू कर सकते हैं। आप यहां पर भारत के प्रमुख ब्रोकर्स के बारे में जान सकते हैं।अब आप शेयरों में अपने निवेश के लिए बजट तय कर सकते हैं, शेयर बाजारों के बारे में बुनियादी जानकारी हासिल कर सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं।

अब जब आपने पहला कदम उठा लिया है, तो लंबी अवधि में निवेश करना एक ऐसी चीज है जिस पर आपको गंभीरता से विचार करना चाहिए। इस बीच, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लक्ष्य को जानें और भविष्य में आपको पैसों की आवश्यकता पड़ने पर अस्थायी विचार करें। लंबी अवधि में निवेश करने से अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं क्योंकि आप बाजार के अल्पकालिक उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होंगे।

 

Right Click Disabled!