सरकार की अनसुनी पर आदिवासियों ने बना डाली 7 KM लंबी सड़क

सरकार की अनसुनी पर आदिवासियों ने बना डाली 7 KM लंबी सड़क
Spread the love

विशाखापट्टनम

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम इलाके में राज्य सरकार की उपेक्षा से तंग आकर आदिवासियों के एक समूह ने तीन महीने की मेहनत से 7 किमी लंबी कच्ची सड़क बना डाली। सड़क न होने की वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे आदिवासियों को इलाके के चार युवकों ने इस काम के लिए प्रेरित किया। इसके बाद तीन हफ्ते तक हर रोज 100 लोगों की टीम सड़क बनाने के काम में जुटी थी।

आदिवासियों ने बीती 23 जनवरी से सड़क बनाने का काम शुरू किया था। तीन हफ्तों की मेहनत के बाद उन्होंने 7 किलोमीटर लंबी कच्ची सड़क को अस्तित्व में ला दिया। इस दौरान उन्होंने हर दिन औसतन ढाई किलोमीटर सड़क बनाई। 9 गांवों के सैकड़ों आदिवासियों ने सीमित स्थानीय संसाधनों की मदद से यह कारनामा कर दिखाया। इस सड़क के बन जाने के बाद इलाके के 250 आदिवासी परिवारों के तकरीबन 1500 लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

बताया गया कि सड़क बनाने को लेकर इन लोगों ने सरकार से कई बार गुहार लगाई थी लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। सड़क न होने की वजह से असुविधाएं झेल रहे इलाके के चार नौजवानों ने अंत में स्थानीय लोगों की मदद से ही सड़क बनाने का काम शुरू करने का फैसला किया।

उन्होंने इसके लिए 9 गांवों के सैकड़ों लोगों से इस काम से जुड़ने की अपील की। सड़क बन जाने के बाद चौकड़ी के सदस्य पुदुवुला बुचन्ना ने बताया, ‘हमने इलाके के 9 गांवों के सैकड़ों आदिवासियों को खुद सड़क बनाने को लेकर प्रेरित किया। हम खुश हैं कि हमारी मेहनत का नतीजा दिखाई दे रहा है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!