फिर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के भी गिरे दाम

फिर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के भी गिरे दाम
Spread the love

नई दिल्ली

चीन में कोरोना वायरस से फैले आतंक से भारत को फायदा मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की मांग घटने के चलते भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आ रही है। मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। पिछले एक हफ्ते से पेट्रोल के दाम स्थिर थे।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 पैसे की गिरावट आई है। दिल्ली में जहां पेट्रोल 5 पैसे घटकर 71.89 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है तो वहीं डीजल की कीमत 5 पैसे घटकर 64.65 रुपये प्रति लीटर रह गई है। 13 सितंबर को भाव 71.89 रुपये प्रति लीटर थे, 14 सितंबर को 71.97 रुपये थे। दरअसल 12 जनवरी से 11 फरवरी तक चली लगातार गिरावट के चलते दिल्ली में पेट्रोल करीब 4 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका था। इसके बाद दाम में जीरो बदलाव हुआ।

इसी तरह मुंबई और कोलकाता में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 पैसे की कटौती की गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सप्ताह तेजी लौटी, लेकिन चीन में कोरोनावायरस (Corona Virus) के प्रकोप के कारण तेल की मांग नरम रहने से कीमतों में ज्यादा तेजी की उम्मीद नहीं दिख रही है।

बता दें कि सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!