दिल्ली में नए सेना मुख्यालय का भूमिपूजन करते रक्षा मंत्री!

दिल्ली में नए सेना मुख्यालय का भूमिपूजन करते रक्षा मंत्री!
Spread the love

नई दिल्ली।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज दिल्ली छावनी में एक नए सेना मुख्यालय भवन के निर्माण की आधारशिला रखी। ‘थल सेना भवन’ नाम का क्रिस्टिफ़ाइड कॉम्प्लेक्स लगभग 39 एकड़ में फैला होगा। उन्होंने कहा, “हमने नए सेना भवन का पहला शिलान्यास किया। दिल्ली में नए थल सेना भवन की प्रस्तावित संरचना में कार्यालय परिसर और पार्किंग को घर बनाने के लिए लगभग 7.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा।

इस भवन में कुल 6014 कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी थल सेना यानी भारतीय सेना को अपना नया हेडक्वार्टर मिलने जा रहा है। इस बिल्डिंग को ‘थलसेना भवन’ के नाम से जाना जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि यह बिल्डिंग अगले एक साल में बनकर तैयार हो जाएगी।

सेना मुख्यालय के एक वरिष्ठ सैन्य-अधिकारी के मुताबिक सरकार ने राजपथ के करीब जो नया सेंट्रल-विस्टा प्लान तैयार किया है उसमें साउथ ब्लॉक को म्यूजियम में तब्दील कर दिया जाएगा। ऐसे में साउथ ब्लॉक स्थित (थल) सेना प्रमुख और दूसरे अहम डायरेक्ट्रेट्स को भी इस बिल्डिंग को खाली करना होगा। इसीलिए अब थलसेना के लिए नया मुख्यालय बनाने की तैयारी है। गौरतलब है कि तीनों सेनाओं में सबसे बड़ी थल सेना, कई सालों से नई इमारत की मांग कर रही थी जिससे की शहर में अलग अलग फैले कार्यालयों को एक साथ लाया जा सके।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!