अगले महीने से सस्ती होगी रसोई गैस

अगले महीने से सस्ती होगी रसोई गैस
Spread the love

नई दिल्ली/रायपुर

लगातार बढ़ती महंगाई के बीच जनता के लिए एक राहत की खबर आई है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि अगले महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतें घट सकती हैं। प्रधान ने कहा कि यह सच नहीं है कि एलपीजी की कीमतें लगातार बढ़ रही है। इस महीने अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारण इन्हें बढ़ा दिया गया था। हालांकि, ऐसे संकेत हैं कि अगले महीने कीमतें कम हो सकती हैं।

दो दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर यहां पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि जाड़े के दिनों में एलपीजी की खपत बढ़ जाती हैं, जिसके कारण सेक्टर पर दबाव पड़ता है। प्रधान ने कहा कि भले ही इस महीने कीमतें बढ़ी हैं लेकिन अगले महीने कम हो जाएंगी।

सरकारी गैस विपणन कंपनियों ने 12 फरवरी को एलपीजी गैस की कीमतों में 144.50 रुपए प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। इसके बाद राजधानी दिल्ली में एलपीजी की कीमत बढ़कर 858.50 रुपए प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई है। गैस वितरण कंपनियां प्रत्येक माह की 1 तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव का ऐलान करती हैं। माना जा रहा है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव के कारण फरवरी में एलपीजी की कीमतें देरी के कारण घोषित की गई थीं।

केंद्र सरकार की ओर से 13 फरवरी को जारी बयान में कहा गया था कि एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही उसने उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी भी दोगुनी कर दी है। सरकारी बयान के अनुसार, अब घरेलू एलपीजी पर सब्सिडी 153.86 रुपए से बढ़कर 291.48 रुपए प्रति सिलेंडर और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी की सब्सिडी 174.86 रुपए से बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दी गई है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!