महाराष्ट्र में स्कूल, मॉल, थिएटर, जिम व स्विमिंग पूल बंद रहेंगे

महाराष्ट्र में स्कूल, मॉल, थिएटर, जिम व स्विमिंग पूल बंद रहेंगे
Spread the love

मुंबई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ के सभी स्कूल कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा को छोड़कर अगली सूचना तक बंद रहेंगे। उनके मुताबिक, मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, नागपुर, पिंपरी-चिंचवाड़ के सभी मॉल, थिएटर, जिम, स्विमिंग पूल आज आधी रात से 30 मार्च तक बंद रहेंगे। मिडडे के मुताबिक, मुंबई में एक दंपति के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के बाद उनके संपर्क में आने वाले 20 अन्य संदिग्ध लोगों लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं उन्हें चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, हालांकि उनके जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

कोरोना से ग्रसित इन दंपति के तीन परिचितों उनकी नौकरानी, एक पड़ोसी और हवाई अड्डे से उन्हें घर तक छोडऩे वाले कैब ड्राइवर को भी बुधवार रात को जांच के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्ष शाह ने दंपति की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर बताया कि उनमें कोरोना के हल्के लक्षण देखें जा रहे हैं। हम इन लक्षणों का इलाज करेंगे और उनकी स्थिति पर निगरानी रखेंगे। डॉक्टर ने बताया कि उनमें कोरोना के लक्षण काफी कम हैं जिसे देखते हुए उन्हें किसी इलाज की आवश्यकता नहीं है।

प्रोटोकॉल यह है कि संदिग्ध मरीजों के रक्त के दो नमूनों का परीक्षण 24 घंटे के लिए किया जाता है, जब उनमें कोई खास लक्षण नहीं दिखते तो परीक्षण के बाद उन्हें छुट्टी दे दी जाती है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि छुट्टी देने से पहले दंपति का 7 से 8 दिन तक परीक्षण किया जाएगा। कोरोना से ग्रसित दंपति जिसमें पति की उम्र 70 वर्ष और पत्नी की उम्र 68 बतायी गयी है। वे पश्चिमी उपनगर के रहने वाले हैं।
उनके परिवार का एक सदस्य उनके संपर्क में आया था जो असम की यात्रा कर चुका है। इसके लिए हम असम में एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं। उससे संपर्क करके उसका परीक्षण किया जाएगा।

शहर के जागरुक नागरिक खुद ही परीक्षण करवाने के लिए कस्तूरबा अस्पताल आ रहे हैं। जिसे देखते हुए अस्पताल में बेड की संख्या 60 से बढ़ाकर 100 की जा रही है। मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की तीन टीमों ने बुधवार को 106 लोगों की जांच की और उनमें से किसी में भी कोरोना का कोई लक्षण नहीं पाया गया। सुरक्षा के मद्देनजर हवाई अड्डे पर तीन शिफ्टों में 40 डॉक्टरों और लगभग 20 पैरामेडिकल स्टाफ की टीम तैनात की गई है। डॉ शाह ने बताया कि 18 जनवरी से मुंबई के हवाई अड्डों पर 1.96 लाख यात्रियों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 190 लोगों को संदिग्ध मानते हुए कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जिनमें से 168 लोग नेगेटिव पाये गये हैं।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!